Rajasthan: गुर्जर आरक्षण आंदोलन से पहले 8 जिलों में लगाई गई रासुका

राजस्थान में गुर्जर समुदाय आरक्षण के लिए एक बार फिर से आंदोलन शुरू करने जा रहा है.  गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति की ओर से घोषणा की गई थी कि 1 नवंबर से आरक्षण के लिए राज्य भर में विशाल आंदोलन किया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 31, 2020, 04:31 PM IST
    • आंदोलन को हिंसक होने से बचाना सरकार के लिए बड़ी चुनौती
    • 8 जिलों में रासुका लगाई गई
Rajasthan: गुर्जर आरक्षण आंदोलन से पहले 8 जिलों में लगाई गई रासुका

जयपुर: राजस्थान में गुर्जर समुदाय आरक्षण के लिए एक बार फिर से आंदोलन शुरू करने जा रहा है.  गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति की ओर से घोषणा की गई थी कि 1 नवंबर से आरक्षण के लिए राज्य भर में विशाल आंदोलन किया जाएगा. गुर्जरों द्वारा  प्रस्तावित इस आरक्षण आंदोलन को लेकर राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार गंभीर है.

आंदोलन को हिंसा से बचाना सरकार के लिए चुनौतीपूर्ण

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार गुर्जर आंदोलनकारियों (Gujjar Reservation) के खिलाफ कार्रवाई के मूड में है. राज्य सरकार ने आंदोलन को हाईकोर्ट के फैसले और कोरोना गाइडलाइन के विपरीत बताया है.

अशोक गहलोत और उनकी पुलिस के सामने सबसे बड़ी चुनती ये है कि ये आंदोलन किसी भी तरह से हिंसक और उग्र न हो सके. पहले इस आंदोलन की वजह से कई लोगों की जान गई थी और भारी मात्रा में सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचा था.

क्लिक करें- ट्रेनी अफसरों को पीएम मोदी का मंत्र, दिमाग से 'बाबू' प्रवृत्ति को हमेशा रखें दूर

8 जिलों में रासुका लगाई गई

आपको बता दें कि अशोक गहलोत सरकार ने राजस्थान के 8 जिलों में रासुका (NSA) लगा दिया है. गृह विभाग ने इसे लेकर शनिवार को अधिसूचना जारी कर दी. अधिसूचना की तिथि से आगामी 3 महीने तक आदेश प्रभावी रहेगा.

क्लिक करें- PM In Gujarat: पीएम मोदी ने देश की पहली सी-प्लेन सेवा का किया उद्घाटन

उल्लेखनीय है कि गृह विभाग के आदेश के बाद कोटा, बूंदी, झालावाड़, करौली, धौलपुर, भरतपुर, टोंक समेत अन्य गुर्जर बाहुल्य जिलों के कलेक्टर्स को अतिरिक्त शक्तियां मिल गई हैं.गुर्जर आंदोलन को लेकर रोडवेज प्रशासन भी अलर्ट मोड़ पर है. रोडवेज डिपो मैनेजर बसों के संचालन को लेकर अलर्ट जारी किया है.

बता दें कि जयपुर से अलवर, करौली, भरतपुर, सवाईमाधोपुर और दौसा रूट पर स्थिति देखकर ही बसों का संचालन होगा. सभी जिलों के डिपों मैनेजर एक दूसरे से जुडे रहेंगे. जिससे गुर्जर आंदोलन की स्थिति का पता चलता रहेगा.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़