सागरिका घोष को राज्यसभा भेजेगी TMC, सुष्मिता देव समेत 4 उम्मीदवारों का किया ऐलान

Rajya Sabha Election 2024: मंगलवार 27 फरवरी को देशभर के 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. इनमें पश्चिम बंगाल की 5 सीटें शामिल हैं. इसे देखते हुए तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने अपने 4 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 11, 2024, 04:23 PM IST
  • 'TMC के विरासत को रखेंगे जारी'
  • पश्चिम बंगाल की 5 सीटों पर होंगे चुनाव
सागरिका घोष को राज्यसभा भेजेगी TMC, सुष्मिता देव समेत 4 उम्मीदवारों का किया ऐलान

नई दिल्लीः Rajya Sabha Election 2024: मंगलवार 27 फरवरी को देशभर के 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. इनमें पश्चिम बंगाल की 5 सीटें शामिल हैं. इसे देखते हुए तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने अपने 4 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. इनमें पार्टी पत्रकार सागरिका घोष, नदीमुल हक, सुष्मिता देव और मतुआ समाज से आने वाली ममता बाला ठाकुर का नाम शामिल है. 

'TMC के विरासत को रखेंगे जारी'
इस बात की जानकारी तृणमूल कांग्रेस के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट से जरिए दी गई है. पार्टी ने एक्स पर ट्वीट किया, 'हमें आगामी राज्यसभा चुनावों के लिए सागरिका घोष, सुष्मिता देव, मोहम्मद नदीमुल हक और ममता बाला ठाकुर की उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. हम उन्हें अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं और आशा करते हैं कि वे हर भारतीय के अधिकारों की वकालत करने की तृणमूल की विरासत को जारी रखेंगे.' 

अप्रैल में समाप्त होगा सांसदों का कार्यकाल 
बता दें कि अप्रैल में ही पश्चिम बंगाल की पांच सीटों पर राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल समाप्त होने वाला है. इनमें चार सीटों पर TMC ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. वहीं, पांचवां उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी से होगा. बीजेपी ने अभी तक अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस साल राज्यसभा के 68 सदस्य रिटायर हो रहे हैं. इनमें से 3 सांसदों का कार्यकाल 27 जनवरी को ही पूरा हो गया है. वहीं, 65 सदस्यों को अभी रिटायर होना है. 

उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर होंगे चुनाव 
27 फरवरी को जिन 56 सीटों पर होने चुनाव है, उनमें सबसे ज्यादा सीटें उत्तर प्रदेश में हैं. 27 फरवरी को यूपी की 10 सीटों पर, महाराष्ट्र-बिहार की 6-6 सीटों पर, एमपी-पश्चिम बंगाल की 5-5 सीटों पर, कर्नाटक और गुजरात की 4-4 सीटों पर, तेलंगाना-राजस्थान और ओडिशा की 3-3 सीटों पर और छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, हरियाणा और हिमाचल की 1-1 सीट पर मतदान होंगे. इन सीटों पर मतदान 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कराए जाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः 107 साल की उड़नपरी दादी रामबाई ने फिर दिखाया जलवा, खेल प्रतियोगिता में झटके 2 गोल्ड मेडल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़