107 साल की उड़नपरी दादी रामबाई ने फिर दिखाया जलवा, खेल प्रतियोगिता में झटके 2 गोल्ड मेडल

80 की उम्र के बाद अक्सर बुजुर्ग दूसरों के सहारे ज्यादा जीने लगता है. उसके खान-पान से लेकर बाकी दिनचर्या भी उन्हीं पर निर्भर करती है, लेकिन 107 साल की दादी रामबाई ने इस उम्र में खेल में अपना परचम लहराया है.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 11, 2024, 01:47 PM IST
  • खेल में झंडे गाड़ रही हैं हरियाणा की दादी
  • चैंपियनशिप में बेटी के साथ जीते 5 मेडल
107 साल की उड़नपरी दादी रामबाई ने फिर दिखाया जलवा, खेल प्रतियोगिता में झटके 2 गोल्ड मेडल

नई दिल्ली: मन में जीत का जुनून सवार हो और आदमी दृढ़ इच्छा शक्ति से आगे बढ़े तो उम्र भी कोई मायने नहीं रखती है. ऐसा ही कर दिखाया है हरियाणा के चरखी दादरी जिले की दादी रामबाई ने. उड़नपरी के नाम से प्रसिद्ध 107 साल की दादी रामबाई ने हैदराबाद में आयोजित नेशनल मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 2 गोल्ड मेडल हासिल किया है. वहीं उनकी 65 वर्षीय बेटी संतरा देवी ने भी अलग-अलग स्पर्धाओं में तीन मेडलों पर कब्जा किया है.रामबाई ने अपना पासपोर्ट बनवा लिया है और विदेशी धरती पर सोना जीतकर देश का नाम रोशन करना चाहती है. 

80 की उम्र में लहराया परचम 
80 की उम्र के बाद अक्सर बुजुर्ग दूसरों के सहारे ज्यादा जीने लगता है. उसके खान-पान से लेकर बाकी दिनचर्या भी उन्हीं पर निर्भर करती है, लेकिन हैरानी की बात है कि इस बुजुर्ग खिलाड़ी ने न सिर्फ बिना थके हारे 6-7 फरवरी को अलवर में आयोजित नेशनल प्रतियोगिता में सफलता हासिल की बल्कि इसके बाद सीधा हैदराबाद पहुंचकर जीत का सिलसिला जारी रखा. बता दें कि हैदराबाद में 8 -11 फरवरी तक आयोजित पांचवी नेशनल मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें देशभर के कई राज्यों के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं.  

जीते 2 गोल्ड मेडल 
इस प्रतियोगिता में  हरियाणा के चरखी दादरी जिले के गांव कादमा निवासी 107 वर्षीय बुजुर्ग एथलिट रामबाई ने 105 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में हरियाणा का प्रतिनिधित्व करते हुए डिस्कस थ्रो और शॉट-पुट में प्रथम स्थान हासिल किया. इसमें उन्होंने 2 गोल्ड मेडल जीते हैं. वहीं, रामबाई की छोटी बेटी 65 वर्षीय संतरा देवी ने 1500 मीटर दौड़ में रजत पदक हासिल किया और शॉटपुट स्पर्धा में कांस्य पदक और 5 किलेमीटर पैदल चाल में रजक पदक हासिल किया. रामबाई 11 फरवरी को 100 मीटर फर्राटा दौड़ में अपनी चुनौती पेश करेंगी. प्रतियोगिता में रामबाई की नातिन शर्मिला सांगवान भी हिस्सा लेंगी. 

नेशनल एथलेटिक्स में भी गाड़े झंड 
उड़नपरी दादी के नाम से मशहूर रामबाई की नातिन शर्मिला सांगवान ने बताया कि हाल ही में 6- 7 फरवरी को राजस्थान के अलवर में आयोजित ओपन नेशनल एथलेटिक्स प्रतियोगिता में भी सफलता के झंडे गाड़े थे. उन्होंने इस प्रतियोगिता में 100 मीटर दौड़, शॉट पुट और डिस्कस थ्रो में 3 गोल्ड मेडल जीते थे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़