इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में 17 अरब का इजाफा

भारत के अरबपति व्यापारी मुकेश अंबानी ने एक बार फिर से देश का मान बढ़ाया है. उनकी संपत्ति इस साल 17 अरब ज्यादा बढ़ गई है. ये परिणाम ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के सर्वे के जरिए सामने आाया है.   

इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में 17 अरब का इजाफा

नई दिल्ली: एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के लिए साल 2019 काफी अच्छा साबित हुआ है. उनकी संपत्ति 17 अरब डॉलर बढ़ गई है. जिसके बाद उनकी कुल संपत्ति 61 अरब डॉलर हो गई है. 

रिलायंस के शेयरों में तेजी
मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़ाने में उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड यानी RIL के शेयरों में दिख रही बढ़त का बड़ा हाथ है. RIL के शेयरों में 40 फीसदी की तेजी देखी गई है. यानी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज जितनी तेजी से बढ़ा है, रिलायंस के शेयर उससे दोगुनी ज्यादा गति से बढ़े हैं. 

RIL के शेयरों पर निवेशकों का भरोसा बढ़ा है. वह इसपर बिना किसी हिचक के पैसा लगा रहे हैं. पिछले शुक्रवार को समूह का बाजार पूंजीकरण 10,13,892.21 करोड़ रुपये रहा. 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट से हुआ मुकेश अंबानी की संपत्ति का खुलासा
मुकेश अंबानी की कंपनी RIL के शेयर बढ़ने और उनकी संपत्ति में हुए इजाफे का खुलासा समाचार एजेन्सी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में किया गया है. Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक 23 दिसंबर यानी सोमवार तक मुकेश अंबानी की संपत्ति में 17 अरब डॉलर का इजाफा हुआ. 

कई क्षेत्रों में काम कर रही मुकेश अंबानी की कंपनी
मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस की सफलता का राज ये है कि वह कई क्षेत्रों में काम कर रही है. वह सिर्फ ऑयल और गैस ही नहीं बल्कि टेलिकॉम और रिटेल सेक्टर में भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है. उम्मीद की जा रही है कि रिलायंस जल्दी ही ई-कॉमर्स की फील्ड में उतरने वाला है. जिसके बाद इस क्षेत्र में भी उसका दबदबा कायम हो जाएगा. 

उम्मीद जताई जा रही है कि अगले 4 सालों में RIL के शेयरों की वैल्यू दोगुनी हो सकती है. RIL एनर्जी, पेट्रोकेमिकल्स, टेक्सटाइल, प्राकृतिक संसाधन, रिटेल और टेलीकम्युनिकेशन जैसे कई क्षेत्रों में काम कर रही है. 

एशिया में सबसे ज्यादा पैसा कमाया मुकेश अंबानी ने 
ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स(Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक चीन की अलीबाबा ग्रुप के रिटायर्ड फाउंडर ने इस साल 11.3 अरब डॉलर कमाए. जबकि जेफ बेजॉस की संपत्ति 13.2 डॉलर बढ़ी है. इस नजरिए से 17 अरब डॉलर कमा कर मुकेश अंबानी सबसे आगे हैं.