UP: सहारनपुर यूनिवर्सिटी का नाम बदला, मां शाकंभरी विश्वविद्यालय रखा गया

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने एक बयान जारी कर कहा कि देवी शाकंभरी देवी का प्राचीन मंदिर सहारनपुर जिले में स्थित है, जो भारत के प्रसिद्ध शक्ति पीठों में से एक है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2021, 11:00 AM IST
  • सरकार ने किया पारित
  • जानिए कब हुआ फैसला
UP: सहारनपुर यूनिवर्सिटी का नाम बदला,  मां शाकंभरी विश्वविद्यालय रखा गया

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने सहारनपुर स्टेट यूनिवर्सिटी का नाम बदलकर मां शाकंभरी विश्वविद्यालय कर दिया है. उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2021 गुरुवार को राज्य विधानसभा में पास हो गया. इसके तहत विश्वविद्यालय का नाम बदलने का प्रावधान को रखा गया है.

डिप्टी सीएम ने दी जानकारी
बाद में उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने एक बयान जारी कर कहा कि देवी शाकंभरी देवी का प्राचीन मंदिर सहारनपुर जिले में स्थित है, जो भारत के प्रसिद्ध शक्ति पीठों में से एक है. आम जनता में मां शाकंभरी देवी के प्रति अटूट श्रद्धा है. राज्य सरकार द्वारा स्थापित सहारनपुर स्टेट यूनिवर्सिटी को मां शाकंभरी देवी को समर्पित करते हुए आम जनता की भावनाओं के अनुरूप उक्त विश्वविद्यालय का नाम उन्हीं के नाम पर रखने का निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ेंः हरियाणा: 86 साल की उम्र में पू्र्व सीएम ओपी चौटाला ने दी 10वीं की परीक्षा, कही ये बात

राज्यपाल ने किया था पास
विधेयक कानून बनने के बाद उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालयों (संशोधन) अध्यादेश 2021 की जगह ले लेगा जिसे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 3 अगस्त, 2021 को प्रख्यापित किया था. मीडिया को कोरोना प्रोटोकॉल का हवाला देते हुए राज्य विधानसभा के मानसून सत्र को कवर करने की अनुमति नहीं दी गई है. केवल आंशिक कार्यवाही को डिजिटल रूप से स्ट्रीम किया गया है.

कई जगह के बदले नाम
 बता दें कि यूपी का सीएम योगी आदित्यनाथ के बनने के बाद से राज्य सरकार ने कई जगहों के नाम बदल दिए हैं. इसको लेकर विपक्ष लगातार सवाल उठाता रहता है लेकिन सरकार का कहना है कि नाम हमारी सभ्यताओं का परिचायक होते हैं. इसलिए उन्हीं के नामों पर शहरों और स्थलों का नाम होना चाहिए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़