हरियाणा: 86 साल की उम्र में पू्र्व सीएम ओपी चौटाला ने दी 10वीं की परीक्षा, कही ये बात

ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) ने हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित 10वीं कक्षा के अंग्रेजी के विषय की, 86 साल की उम्र में परीक्षा दी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 19, 2021, 11:26 PM IST
  • ओम प्रकाश चौटाला ने 86 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा दी
  • चौटाला पिछले 10 सालों से जेल में सजा काट रहे थे
हरियाणा: 86 साल की उम्र में पू्र्व सीएम ओपी चौटाला ने दी 10वीं की परीक्षा, कही ये बात

नई दिल्ली: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और इनेलो (आईएनएलडी) के प्रमुख ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) ने हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित 10वीं कक्षा के अंग्रेजी के विषय की, 86 साल की उम्र में परीक्षा दी है. चौटाला का कहना है कि उन्होंने इसकी पूरी तैयारी की थी और शत-प्रतिशत अंकों के साथ वह उत्तीर्ण भी होंगे.

सिरसा था परीक्षा का केंद्र

परीक्षा का केंद्र सिरसा में आर्य कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय था. परीक्षा देने के बाद चौटाला ने कहा, ‘‘जब 2 साल पहले मैं तिहाड़ जेल में था, तभी 10वीं की परीक्षा में बैठा था. हालांकि, अंग्रेजी विषय में शिक्षा बोर्ड ने मुझे पूरक दिया था क्योंकि मैं इस विषय की परीक्षा नहीं दे पाया था. इसलिए इस विषय की परीक्षा में मैं अब बैठा हूं.’’

2013 से जेल में थे चौटाला

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि युवावस्था में वह अधिक नहीं पढ़ पाए थे, लेकिन वह अंग्रेजी के शब्दों को ध्यान से सुनते और लिखते थे. उन्होंने कहा ‘‘इस तरह इस विषय पर मेरी पकड़ बनी.’’ बता दें कि हरियाणा में जूनियर बेसिक शिक्षक भर्ती मामले में रोहिणी की एक अदालत ने चौटाला को दोषी ठहराया और 10 साल कैद की सजा सुनाई थी. इनेलो नेता जनवरी 2013 से इस साल जुलाई तक दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद रहे.

12वीं परीक्षा नहीं दे पाए थे चौटाला

चौटाला ने कहा ‘‘जेल में मैंने अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने का फैसला किया.’’ हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने 5 अगस्त को चौटाला का 12वीं कक्षा का परिणाम रोक दिया था, क्योंकि उन्होंने 10वीं कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा पास नहीं की थी. सिरसा स्कूल की 10वीं कक्षा की छात्रा मल्कियत कौर ने पर्चा लिखने में चौटाला की सहायता की. उन्होंने कहा ‘‘उन्होंने अच्छी तरह तैयारी की है, उनका उच्चारण बहुत अच्छा है और इस विषय में उनके अच्छे अंक आने की उम्मीद है.’’

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़