दीपावली के आसपास आएगी कोरोना की तीसरी लहर, वैज्ञानिकों की सबसे बड़ी भविष्यवाणी

वैज्ञानिकों का यह भी दावा है कि महाराष्ट्र में कोरोनावायरस (Coronavirus) अब पीक पर पहुंच चुका है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 8, 2021, 11:10 PM IST
  • गणितीय स्टडी के आधार पर IIT कानपुर के वैज्ञानिकों का दावा
  • दीपावली के आसपास चरम पर होगा कोरोना का कहर
दीपावली के आसपास आएगी कोरोना की तीसरी लहर, वैज्ञानिकों की सबसे बड़ी भविष्यवाणी

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. हाल ही में केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार ने कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जताई है. उन्होंने कहा था कि ये कोरोना की दूसरी लहर है लेकिन इससे भी भयावह तीसरी लहर होगी. अब वैज्ञानिकों ने उनकी बात की पुष्टि कर दी है.

गणितीय स्टडी के आधार पर IIT कानपुर के वैज्ञानिकों का दावा

आपको बता दें कि पिछले 7 दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में कोरोनावायरस (Coronavirus) को लेकर आईआईटी कानपुर (IIT KANPUR) ने एक मैथमेटिकल स्टडी की है. जिसके आधार पर उन्होंने यह निष्कर्ष निकाला है कि मई के पहले हफ्ते में कोरोनावायरस पीक पर था और अब उसकी रफ्तार घटने लगेगी.

वैज्ञानिकों का यह भी दावा है कि महाराष्ट्र में कोरोनावायरस (Coronavirus) अब पीक पर पहुंच चुका है. अब उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात और पश्चिम बंगाल में भी कोरोना के मामले अपने पीक पर पहुंच जाएंगे और फिर उसके बाद घटने लगेंगे.  

ये भी पढ़ें-  IPL में शानदार प्रदर्शन का मिला इनाम, ऐतिहासिक WTC फाइनल में टीम इंडिया के साथ रहेगा ये खिलाड़ी

दीपावली के आसपास चरम पर होगा कोरोना का कहर

वैज्ञानिको ने अध्ययन के आधार पर भविष्यवाणी की है कि जब देश में अक्टूबर नवम्बर में दीपावली मनाई जाती है तब कोरोना की तीसरी लहर बेकाबू रूप लेकर कहर बरपाएगी. कोरोना का डेटा एनालिसिस करने पर पता चला है कि अक्टूबर से ही तीसरी लहर भी शुरू हो जाएगी. इस स्टडी में यह पता नहीं चल पाया है कि तीसरी लहर कितनी बड़ी और भयावह होगी.

देश में दूसरी लहर के पीक का समय अब आगे बढ़ गया है. अब ये पीक 10-15 मई के बजाय अगले एक से दो हफ्ते आगे शिफ्ट होता दिख रहा है. ओडिशा, असम और पंजाब में पीक का समय कुछ साफ नहीं हो पाया है. इसके लिए कुछ इंतजार करना पड़ेगा. दिल्ली और मध्यप्रदेश में पीक आ चुका है, जबकि हरियाणा में पीक का समय आगे बढ़ गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़