आसमान छू रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, CNG किट लगवाने की मची होड़

पेट्रोल डीजल के दामों में इजाफा देखकर बाजार में सीएनजी किट लगवाने की होड़ मच गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 5, 2021, 11:14 PM IST
  • सीएनजी किट लगवाने की मची होड़
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों से आफत
आसमान छू रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, CNG किट लगवाने की मची होड़

नई दिल्ली: देश भर में बढ़ते पेट्रोल के दामों के मद्देनजर लोग अब अपनी चार पहिया वाहन में सीएनजी किट लगवाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. हाल ही दिनों में सीएनजी किट लगवाने को लेकर लोगों ने ज्यादा पूछताछ की है.

सीएनजी किट के दाम में भी इजाफा

हालांकि रॉ मेटीरियल की कमी के कारण एक सीएनजी किट के दाम में भी करीब 10 हजार का इजाफा हुआ है। वहीं लोगों को सीएनजी किट समय अनुसार मिल भी नहीं पा रही है. दरअसल पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी की गाड़ियों में ईंधन का खर्च कम आता है. वहीं प्रति किलोमीटर भी सीएनजी की गाड़ियां ज्यादा चलती हैं.

जिन 4 पहिया वाहन चालकों के पास सीएनजी किट लगवाने के विकल्प मौजूद है वह ईंधन के खर्च को कम करने के उद्देश्य से सीएनजी किट लगवाना पसंद कर रहे हैं.

क्या है अंतर? यहां समझिए

दरअसल, सीएनजी किट के 4 किलो के सिलेंडर को बार फुल कराने पर करीब 150 किलोमीटर तक चल सकती है. वहीं 500 रुपये के पेट्रोल में गाड़ी 100 किलोमीटर से भी कम चल पाती है.

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में सीएनजी किट सिलेंडर का कारोबार करने वाले दानिश बताते है कि हर दिन मेरी दुकान पर करीब 10 से 15 लोग सीएनजी किट लगवाने के लिए आते हैं. लेकिन बढ़ती सीएनजी किट की मांगों को देखते हुए, पीछे से ही समय अनुसार माल नहीं आ रहा, इसलिए हर किसी गाड़ी में सीएनजी किट लगाने में मुश्किल आ रही है.

ब्लैक में बिकने लगे CNG किट

वहीं अब सीएनजी किट ब्लैक में भी अब बिकना शुरू हो गई है. सीएनजी किट के दाम भी इसी कारण बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि, पहले एक गाड़ी में 30 हजार के करीब एक किट लग जाती थी लेकिन अब 40 हजार के आस पास लग रही है.

सीएनजी किट लगवाने पहुंचे एक ग्राहक के अनुसार, पेट्रोल की कीमत बढ़ने के बाद गाड़ी चलाना आसान नहीं है तो ऐसे में अब गाड़ी में सीएनजी किट लगवा रहे हैं क्योंकि पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी का खर्च काफी कम है.

देश भर के विभिन्न राज्यो में पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार पहुंच चुके हैं, वहीं डीजल के दाम भी लगभग शतक मारने वाले हैं. दूसरी ओर कोरोना काल में आर्थिक तंगी और फिर पेट्रोल की दाम के मद्देनजर लोग कोशिश यही कर रहे हैं कि खचरें को कम किया जा सके.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़