शिमला में टूटा 12 साल का रिकॉर्ड, गुरुवार को रहा सबसे ठंडा दिन

मौसम केन्द्र शिमला के निदेशक  ने बताया कि शिमला में 12 साल बाद सबसे ठंडा दिन रहा. इससे पहले 2008 में माइनस 4.4 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया था. उन्होंने ये भी बताया को 1945 में शिमला का तापमान माइनस 10 डिग्री रहा था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 10, 2020, 05:47 AM IST
    • पिछले तीस सालों में ये दूसरा मौका था जब 2008 के बाद तापमान माइनस 3.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया
    • . ठंड से नलकों में पानी जम गया कई जगह बिजली गुल हो गई.
शिमला में टूटा 12 साल का रिकॉर्ड, गुरुवार को रहा सबसे ठंडा दिन

शिमला: शिमला में तीन दिन से पड़ रही बर्फ ने सामान्य जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. बर्फबारी के बाद गुरुवार को शिमला में सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. पिछले तीस सालों में ये दूसरा मौका था जब 2008 के बाद तापमान माइनस 3.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. हिमाचल के कई ऐसे क्षेत्र है जहां वर्षो बाद बर्फबारी देखने को मिली. ठंड से नलकों में पानी जम गया कई जगह बिजली गुल हो गई.

2008 में माइनस 4.4 डिग्री था तापमान 
मौसम केन्द्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि उनके पास पिछले तीस सालों का रिकॉर्ड है. जिसके मुताबिक शिमला में 12 साल बाद सबसे ठंडा दिन रहा. इससे पहले 2008 में माइनस 4.4 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया था. उन्होंने ये भी बताया को 1945 में शिमला का तापमान माइनस 10 डिग्री रहा था. शिमला के खड़ापत्थर, नारकण्डा आदि में 4 से 5 फ़ीट तक बर्फ़बारी हुई है.

फिसलन से नहीं चल रही हैं बसें
शिमला में बर्फबारी के बाद सड़कों में अभी भी फिसलन है जिसकी वजह से बसें नहीं चल रही हैं. सुबह दूध ब्रेड व अखबार भी शिमला में नही पहुंच पाया. डीसी शिमला अमित कश्यप ने बताया कि चंडीगढ़ व बिलासपुर की ओर से सड़कों को खोल दिया गया है. जबकि ऊपरी शिमला में हुई भारी बर्फबारी के चलते अभी सड़कें बन्द पड़ी हैं. कुफ़री, नारकण्डा, खड़ापत्थर में 4 से 5 फुट तक बर्फ़बारी हुई है. वहां अभी सड़कों को खोलने का काम जारी है. उन्होंने पर्यटकों से वाहनों को सावधानी से चलाने का आग्रह किया है.  नैनीताल में भी खूब बर्फ गिरी है. पर्यटक यहां स्नोफॉल का आनंद ले रहे हैं.

मध्यप्रदेश में ग्वालियर रहा था सबसे ठंडा
मध्यप्रदेश में सागर और पन्ना में बुधवार सुबह से जोरदार बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई था. सागर के बकस्वाहा क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक गांवों में बुधवार की सुबह तेज बारिश के साथ ओले गिरे थे. पन्ना में देर रात से रुक-रुक कर बारिश हुई. बारिश के बाद दिन के तापमान में 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है. प्रदेश में सबसे ठंडा ग्वालियर रहा, जहां दिन का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री पहुंच गया. राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश में बारिश ने बढ़ाई ठंड
राजधानी लखनऊ में भी बुधवार सुबह हल्की बारिश हुई था. इसके कारण तापमान नीचे आ गया. बारिश के कारण टीचर भर्ती परीक्षा (टीईटी) देने आए लोगों को काफी परेशान होना पड़ा. मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार से मौसम साफ हो सकता है. कई पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. वहां से आ रही उत्तर-पश्चिमी हवाएं मौसम को सूखा रखेंगी, जिसके चलते हफ्ते के आखिर में लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है. 

ठंड का असर जारी, जम गया हिमाचल प्रदेश तो उत्तर प्रदेश कांपा

ट्रेंडिंग न्यूज़