close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जम्मू-कश्मीर में मुसीबत बनी बर्फबारी! हिमाचल में भी जन-जीवन अस्त-व्यस्त

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में भारी बर्फबारी ने लोगों की जिंदगी को बुरी तरह से प्रभावित कर रखा है. श्रीनगर के कई इलाकों में हिमस्खलन से हाईवे पर घंटों लोग फंसे रहे.

जम्मू-कश्मीर में मुसीबत बनी बर्फबारी! हिमाचल में भी जन-जीवन अस्त-व्यस्त

नई दिल्ली: भारी बर्फबारी ने कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश तक लोगों की परेशानी बढ़ दी हैं. बर्फबारी से एक ओर जहां एक ओर जहां पहाड़ों पर पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है तो वहीं भारी बर्फबारी से कई इलाकों में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है.

बर्फबारी से करोड़ों का नुकसान

कश्मीर में हुई भारी बर्फबारी में करीब 4 फीट बर्फ सड़कों पर जमा हो गई. हजारों पेड़ उख़ड़ गए और सैकड़ों मकानों को नुकसान पहुंचा है. श्रीनगर में कई इलाकों में बिजली ठप हो गई है. बर्फबारी और हिमस्खलन से श्रीनगर-जम्मू हाईवे भी प्रभावित है लोग रास्तों पर फंसे हुए है. 48 घंटे में बर्फबारी के कारण 7 लोगों की जान चली गई. सेब के बागों को काफी नुकसान हुआ है. फल व्यापार को करीब 100 करोड़ का नुकसान पहुंचा है.

श्रीनगर समेत घाटी के कई इलाकों में बिजली की बहाली सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गई है. दरअसल, कश्मीर घाटी में कई हज़ार पेड़ उखाड़ गए हैं, जिनमें चिनार के बड़े बड़े पेड़ भी हैं. जिन्होंने बिजली की तारों को काट दिया है. ऐसे में बिजली इंफ्रास्ट्रक्चर को काफी नुकसान पहुंचा है. जिसकी बहाली का काम तेजी से जारी हैं.

इसे भी पढ़ें:'हुदहुद', 'फेनी', 'वायु', 'क्यार' और 'महा' के बाद अब 'बुलबुल' तूफान का कहर

भारी बर्फबारी से रोहतांग दर्रे का सड़क संपर्क टूटा

जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में भी जमकर बर्फबारी हुई है. रोहतांग दर्रे और लाहौल स्पीति में हुई भारी बर्फबारी के चलते जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. रोहतांग दर्रे में मनाली लेह मार्ग बंद हो गया है. लाहौल स्पीति का सड़क मार्ग से संपर्क कट गया है. राहतकर्मी सड़क पर बिछी बर्फ की चादरों को हटाने में जुटे हैं. वहीं लाहौल स्पीति में करीब 4 इंच बर्फबारी हुई है. बर्फबारी से दर्रा बंद होने के चलते लाहौल में कई लोग फंसे हुए हैं. सीमा सड़क संगठन उन्हें टनल से आवाजाही की अनुमति नहीं दे रहा है.

इसे भी देखें: कश्मीर- मौसम की पहली बर्फबारी से घाटी गुलजार

48 घंटों तक लगातार बर्फबारी के बाद कल धूप खिली और लोगों ने राहत की सांस ली. उधर, राज्य के अलग अलग हिस्सों में बर्फबारी की वजह से शिमला का न्यून्तम तापमान 4 डिग्री पर आ गया है. हालांकि इस बर्फबारी से मनाली में होटल कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं. पर्यटकों ने मनाली का रुख करना शुरू कर दिया है.