वायुसेना ने विदेश में फंसे 50 भारतीय वैज्ञानिकों को सुरक्षित निकाला

भारतीय वायुसेना ने विशेष बचाव अभियान चलाकर पश्चिम एशिया के एक देश में फंसे 50 भारतीय वैज्ञानिकों को सुरक्षित भारत लेकर आई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2020, 06:20 AM IST
  • कुछ वैज्ञानिक थे Corona संक्रमित
  • विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास ने किया सराहनीय कार्य
वायुसेना ने विदेश में फंसे 50 भारतीय वैज्ञानिकों को सुरक्षित निकाला

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विदेश मंत्रालय और भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने शानदार अभियान सफलतापूर्वक संपन्न किया. भारतीय वायुसेना ने विशेष बचाव अभियान चलाकर पश्चिम एशिया के एक देश में फंसे 50 भारतीय वैज्ञानिकों को सुरक्षित भारत लेकर आई है. विदेश में फंसे वैज्ञानिकों को बचाने के लिए मोदी सरकार द्वारा चलाये गए इस अभियान की पूरी दुनिया में प्रशंसा हो रही है.

कुछ वैज्ञानिक थे Corona संक्रमित

आपको बता दें कि वैज्ञानिकों को बचाने वाला ये अभियान इस लिहाज से खास था कि इनमें से कुछ वैज्ञानिक वैश्विक महामारी कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे.  उन सबको एक साथ सुरक्षित लाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए और विशेष सी-17 ग्लोबमास्टर विमान से एयरलिफ्ट किया गया. बता दें कि इन सभी को दक्षिण भारत के एक एयरपोर्ट पर लैंड कराकर क्वारंटाइन किया गया है.

क्लिक करें-  वैक्सीन से बीमार होने का दावा करने वाले पर सौ करोड़ के दावे की सीरम की चेतावनी

विदेश मंत्रालय और भारतीय दूतावास ने किया सराहनीय कार्य

बताया गया है कि सभी भारतीय वैज्ञानिक भारत और पश्चिम एशिया के एक देश के बीच हुए एक समझौते के तहत इस गणराज्य में गए थे. जैसे ही पता चला कि कुछ भारतीय वैज्ञानिक उस देश में कोरोना से संक्रमित हो गए हैं, उन सभी को वापस लाने के इंतजाम किए गए. आपको बता दें कि वायुसेना की सी-17 स्क्वाड्रन को ऐसी घटनाओं के लिए पहले से ही तैयार किया गया है और उन्हें आपात स्थिति में कोविड-19 के मरीजों को लाने के लिए समुचित इंतजाम के साथ तैयार किया गया है. पायलटों और चालक दल के सदस्यों ने सारी सावधानियों का पालन किया और संक्रमण से बचे रहे.

क्लिक करें-   ज़रा गौर से देखिये - ये किसान आंदोलन है या खालिस्तान आंदोलन?

इन सभी वैज्ञानिकों की वापसी के लिए उस देश में मौजूद भारतीय दूतावास सक्रिय हो गया. वैज्ञानिकों को सुरक्षित स्वदेश लाने के पीछे कई चुनौतियां थी लेकिन भारतीय दूतावास और विदेश मंत्रालय ने निर्णायक और असरदार भूमिका निभाई जिससे ये अभियान सफल हो सका.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़