हाल ही में जेल से आए डीके शिवकुमार बने कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष

कांग्रेस ने सभी को चौंकाते हुए कर्नाटक में उन डीके शिवकुमार को प्रदेश अध्यक्ष बना दिया है जिन पर मनी लांड्रिंग और धोखधड़ी के कई केस चल रहे हैं वे हाल ही में जेल से छूट कर आए हैं. शिवकुमार की जमानत याचिका कभी भी खारिज हो सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 11, 2020, 07:13 PM IST
    • डीके शिवकुमार को कर्नाटक कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया
    • मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गये थे जेल
हाल ही में जेल से आए डीके शिवकुमार बने कर्नाटक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष

बेंगलुरू: कांग्रेस के संकटमोचक माने जाने वाले और हाल ही में जेल से जमानत पर बाहर आए डी.के. शिवकुमार को पार्टी की कर्नाटक इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने नई दिल्ली से जारी एक बयान में बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने डी.के. शिवकुमार को कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है. आपको बता दें कि कांग्रेस नेता डी के शिवकुमार की पत्नी और मां पर प्रवर्तन निदेशालय की जांच चल रही है.

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गये थे जेल

डीके शिवकुमार को 3 सितम्बर को ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया था. आपको बता दें कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 23 अक्टूबर को दिल्ली हाईकोर्ट ने कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को जमानत दे दी थी. जमानत 25 लाख रुपये के निजी मुचलके पर दी गई. इसके साथ ही कोर्ट ने उन्हें देश से बाहर नहीं जाने के लिए कहा था. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि वे सबूतों के साथ छेड़छाड़ और गवाहों को प्रभावित नहीं करेंगे. कोर्ट ने कहा था कि जब भी जांच एजेंसी पूछताछ के लिए बुलाए आना होगा. 

कर्नाटक में कांग्रेस के बड़े नेता

 

आपको बता दें कि डीके शिवकुमार को कर्नाटक कांग्रेस में बड़ा नेता माना जाता है. उन्होंने कर्नाटक में कांग्रेस और JDS के गठबंधन वाली सरकार बनवाने में अहम भूमिका निभाई थी. 

मुलाकात करने जेल जाती थीं सोनिया गांधी

आपका बता दें कि जब शिवकुमार जेल में थे तब कई बार सोनिया गांधी जेल में उनसे मुलाकात करने गई थीं. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने डीके शिवकुमार से बुधवार को तिहाड़ जेल पहुंचकर मुलाकात की थी और उनके प्रति एकजुटता प्रकट की थी. सोनिया ने कर्नाटक के इस वरिष्ठ कांग्रेस नेता की खैरियत जानी थी और कहा था कि पार्टी उनके साथ खड़ी है. सोनिया ने आईएनएक्स मीडिया मामले में गिरफ्तार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम से भी तिहाड़ जेल पहुंचकर मुलाकात की थी. 

दिल्ली उच्च न्यायालय में चल रहा मामला

गौरतलब है कि शिवकुमार ने 30 सितंबर को जमानत के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था. ईडी ने मनी लांड्रिंग मामले में शिवकुमार को चार सितंबर को गिरफ्तार किया था. शिवकुमार कई दिनों तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में तिहाड़ जेल में बंद थे. दिल्ली उच्च न्यायालय ने उन्हें 25 लाख रुपये के निजी मुचलके पर उन्हें मनी लांड्रिंग मामले में जमानत दे दी थी.

ये भी पढ़ें- खानदानों की जंग का नतीजा है सिंधिया का निष्कासन, नकुल-जयवर्धन का रास्ता साफ

ट्रेंडिंग न्यूज़