खतरा : ओमिक्रॉन के महाराष्ट्र में 8 और देश में 21 केस, पर सबसे बड़ी चिंता ये है

2 दिसंबर को देश में ओमिक्रॉन का पहला केस आया था और 6 दिसंबर तक इस वैरिएंट के 21 मरीज मिल चुके हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 6, 2021, 09:17 AM IST
  • वैरिएंट राजधानी दिल्ली समेत 5 राज्यों में पहुंचा
  • ओमिक्रॉन दुनिया के 38 देशों में पांव पसार चुका है
खतरा : ओमिक्रॉन के महाराष्ट्र में 8 और देश में 21 केस, पर सबसे बड़ी चिंता ये है

नई दिल्ली: स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि कोविड-19 के नए स्वरूप ओमिइक्रॉन से संक्रमितों की संख्या महाराष्ट्र में अधिक हो गई है और पुणे में तीन नाबालिगों सहित 8 नए मामले सामने आए हैं. वहीं देश की बात करें तो राजस्थान में 9, महाराष्ट्र में 8, कर्नाटक में 2, दिल्ली और गुजरात में 1-1 मरीज मिला है.  

चिंता की बात इसलिए भी है क्योंकि ओमिक्रॉन से संक्रमित ज्यादातर मरीजों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी थी. 

भारत में तेजी से बढ़ रहे केस
2 दिसंबर को देश में ओमिक्रॉन का पहला केस आया था और 6 दिसंबर तक इस वैरिएंट के 21 मरीज मिल चुके हैं. अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट राजधानी दिल्ली समेत 5 राज्यों में फैल चुका है. सबसे ज्यादा 9 मरीज राजस्थान में हैं.

दुनिया में स्थित
ओमिक्रॉन दुनिया के 38 देशों में पहुंच चुका है. वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि यह ज्यादातर देशों और भारत के शहरों में पहुंच चुका है. बस इसकी ट्रेसिंग बाकी है. 

ये भी पढ़ें- साध्वी ऋतंभरा ने बताई बाबरी विध्वंस की आंखो देखी कहानी, जानिए कैसे ध्वस्त हुआ था विवादित ढांचा

महाराष्ट्र का हाल
ओमिक्रॉन से संक्रमित तीन लोग नाइजीरिया के लागोस से यहां पहुंचे थे, जिनमें से एक ने हाल ही में फिनलैंड की यात्रा की थी और तीन अन्य उनके करीबी संपर्क में थे.

अधिकारियों के मुताबिक, भारतीय मूल की नाइजीरियाई नागरिक 44 वर्षीय एक महिला अपनी 18 और 12 साल की दो बेटियों के साथ 24 नवंबर को यहां पहुंची थी.

महिला अपने बड़े भाई (45) और उसकी 7 साल 18 महीने की दो बेटियों से मिलने आई थी. दोनों परिवारों के सभी 6 सदस्य अब संक्रमित पाए गए हैं. दो भाई-बहन और उनकी चार बेटियां हैं, जिनमें 3 नाबालिग हैं.

ये भी पढ़ें- ब्रिटेन भारत को लौटाएगा 8वीं सदी की मूर्ति 'योगिनी', यूपी के इस शहर से जुड़ा इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़