किसके नाम दर्ज है 10 बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड? दो साल तक रहे प्रधानमंत्री

Budget 2023: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में 5वीं बार बजट पेश करने जा रही हैं, ऐसे में लोगों को इस बजट से ढेर सारी उम्मीदें हैं. क्या आप जानते हैं कि देश में सबसे अधिक बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड किसके नाम दर्ज है? इस रिपोर्ट में आपको इससे जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी देते हैं.

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : Jan 24, 2023, 07:27 AM IST
  • किसने सबसे अधिक बार पेश किया देश का बजट
  • मोरारजी देसाई के नाम दर्ज है बजट से जुड़ा ये रिकॉर्ड
किसके नाम दर्ज है 10 बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड? दो साल तक रहे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली: नाम मोरारजी देसाई, गांव का नाम भदेली, जो अब गुजरात के बुलसर जिले में स्थित है. भारत के इतिहास में सबसे अधिक बार देश का बजट पेश करने का रिकॉर्ड इन्हीं के नाम दर्ज है. मोरारजी ने आजाद भारत में अब तक रिकॉर्ड 10 बार आम बजट पेश किया है. इसमें दो बार अंतरिम बजट शामिल है. आपको इस रिपोर्ट में मोरारजी देसाई से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं.

इंदिरा ने मंत्री पद छीना, तो बन गए प्रधानमंत्री
एक छोटे से गांव से निकले मोरारजी देसाई का सियासी सफर बेहद ही आकर्षक रहा है. 12 वर्षों तक डिप्टी कलेक्टर रहने के बाद उन्होंने महात्मा गांधी के साथ जुड़कर आजादी की लड़ाई में अपना योगदान दिया. आजादी के बाद वर्ष 1952 में वे बंबई के मुख्यमंत्री बने, हालांकि जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन के मौके पर 14 नवंबर, 1956 को उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल कर लिया गया.

देसाई को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री के रूप में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया. तकरीबन डेढ़ साल बाद उन्हें 22 मार्च 1958 को वित्त मंत्रालय का जिम्मा मिला. अगस्त 1963 तक वो देश के वित्तमंत्री रहे. 

मोरारजी देसाई दोबारा 1967 से 1969 तक वित्त मंत्री रहे, इस दौरान वो देश के उप प्रधानमंत्री भी थे. हालांकि इंदिरा गांधी ने उनका मंत्रालय वापस ले लिया, इसके बाद देसाई के सियासी सफर में कई उतार चढ़ाव आए. 1971 में वो सांसद चुने गए. 1975 में उन्होंने अनिश्चितकालीन उपवास किया. इमरजेंसी के दौरान 26 जून 1975 को मोरारजी देसाई को गिरफ्तार कर हिरासत में ले लिया गया था. हालांकि लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले 18 जनवरी 1977 को उन्हें रिहा कर दिया गया.

यही वक्त था जब देसाई देश के प्रधानमंत्री बनने वाले थे. जनता पार्टी की जबर्दस्त जीत में देसाई की अहम भूमिका थी. 24 मार्च 1977 को उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली.

10 बार पेश किया देश का आम बजट
मोरारजी देसाई के नाम 10 बार देश का आम बजट पेश करने का रिकॉर्ड दर्ज है. 1958 से 1963 तक उन्होंने वित्तमंत्री रहते हुए बजट पेश किया, तो वहीं 1967 से 1969 के बीच उन्होंने बजट पेश किया.

खास बात ये है कि मोरारजी देसाई ने दो बार अपने जन्‍मद‍िन के मौके पर भी बजट पेश क‍िया. उनका जन्म 29 फरवरी 1896 को हुआ था. जो चार साल में एक बार आता है. साल 1964 और 1968 में उन्होंने अपने जन्मदिन के मौके पर बजट पेश किया. 6 बार उन्होंने वित्तमंत्री रहते हुए और 4 बार उप प्रधानमंत्री रहते हुए देश का आम बजट पेश किया था.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: भारतीय टीम पर भारी पड़ेगी ये कंगारू जोड़ी, 12 साल बाद घर में चटा सकते हैं धूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़