चीन के खिलाफ 'फॉरवर्ड प्लान'? लेह में भारतीय सेना के जवानों से मिले रक्षा मंत्री

2020 में चीन से जब तनाव चरम पर था, तब रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सैन्य तैयारियों का जायजा लेने एलएसी पर पहुंचे थे. 2021 में जब भारत-चीन के बीच सैनिकों के पीछे हटने पर प्रक्रिया चल रही है, तो एक बार फिर जमीनी हकीकत जानने समझने के लिए और सुरक्षा हालातों का जायजा लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लद्दाख पहुंच गए. आप ये समझिए कि तीन दिन तक चीन बेचैन रहेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 27, 2021, 10:24 PM IST
  • लेह से रक्षामंत्री की ये तस्वीर देखकर चीन बेचैन!
  • उत्तरी कमान के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात
चीन के खिलाफ 'फॉरवर्ड प्लान'? लेह में भारतीय सेना के जवानों से मिले रक्षा मंत्री

नई दिल्ली: लेह में भारतीय सेना के जवानों से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुलाकात की ह. इस दौरान वो उत्तरी कमान के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मिले और पूर्वी लद्दाख में LAC पर सुरक्षा हालात की जानकारी ली.

तीन दिन तक रक्षा मंत्री का लद्दाख दौरा

तीन दिन तक चीन बेचैन रहने वाला है, क्योंकि तीन दिन तक रक्षा मंत्री लद्दाख में रहेंगे. तीन दिन तक LAC पर सुरक्षा हालात का जायजा लेंगे. इसकी शुरुआत उत्तरी कमान के वरिष्ठ अधिकारियों संग हुई बैठक से हो चुकी है. और लद्दाख दौरे के पहले ही दिन रक्षा मंत्री ने इस मुलाकात में पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर सुरक्षा हालात की जानकारी ली है.

भारत माता की जय के नारों के साथ देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का लद्दाख में कुछ इस अंदाज में स्वागत हुआ. सेना के जवानों और सेना से रिटायर हो चुके पूर्व सैनिकों ने जोश के साथ रक्षा मंत्री का स्वागत किया.

तीन दिन के लद्दाख दौरे पर पहुंचे राजनाथ सिंह ने पूर्व सैनिकों से मुलाकात की. राजनाथ सिंह ने पूर्व सैनिकों का सम्मान किया. पूर्व सैनिकों को रक्षा मंत्री ने भरोसा दिलाया कि मोदी सरकार उनके साथ हर वक्त खड़ी है.

सेनाध्यक्ष नरवणे भी राजनाथ सिंह के साथ

राजनाथ सिंह के साथ थल सेनाध्यक्ष जनरल एम एम नरवणे भी मौजूद थे. लद्दाख के दौरे का पहला दिन राजनाथ सिंह ने पूर्व सैनिकों के बीच गुजारा लेकिन अगले दो दिन काफी अहम हैं. लद्दाख दौरे के दूसरे दिन राजस्थान सिंह LAC यानी चीन से लगने वाली सीमा पर सैन्य तैयारियों की समीक्षा करेंगे.

सोमवार को राजनाथ सिंह फारवर्ड पोस्ट पर भी जाएंगे. रक्षा मंत्री पूर्वी लद्दाख में ऊंचाई पर मौजूद सैन्य बेस पर जाकर जमीनी हालात को परखेंगे. साथ ही पिछले कई महीनों से LAC पर तैनात जवानों का हौसला भी बढ़ाएंगे.

भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को एक साल हो चुके हैं. एक साल के अंदर लद्दाख में रक्षा मंत्री का ये दूसरा दौरा है.

पिछले वर्ष जुलाई में भी राजनाथ सिंह लद्दाख आए थे, तब चीन से तनाव चरम पर था, लेकिन अब हालात काफी बदल चुके हैं. दोनों देशों के बीच अब टेंशन पिछले साल के मुकाबले काफी कम हैं.

भारत-चीन के बीच अब तक बरकरार है गतिरोध

फरवरी में भारत और चीन के बीच समझौते के बाद दोनों देशों ने  पैंगोंग झील के पास से सेना, टैंक व अन्य साजों-सामान को पीछे हटाना शुरू कर दिया है. हालांकि कुछ इलाकों में सैनिकों को वापस बुलाने को लेकर अभी भी भारत-चीन के बीच गतिरोध बरकरार है.

राजनाथ सिंह LAC के पास चल रहे इंफ्रास्ट्रक्चर और सड़क से जुड़े निर्माण कार्यों का भी जायजा लेंगे. राजनाथ सिंह की लद्दाख यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दो दिन पहले ही भारत और चीन के बीच कूटनीतिक बातचीत हुई है.

लेह-लद्दाख पहुंचने पर रक्षा मंत्री ने जवानों से विशेष बात की. उनका हौसला बढ़ाते हुए सैनिकों का दिल जीत लेने वाली बात कही. रक्षा मंत्री ने जवानों से कहा कि आपने देश का ध्यान रखा और हम आपका ख्याल रखेंगे. वैसे 2021 में रक्षामंत्री का लद्दाख दौरा कई मायनों में अहम है.

रक्षामंत्री का लद्दाख दौरा क्यों है खास?

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह तीन दिन तक लद्दाख दौरे पर हैं, सेना की आपरेशनल तैयारियों का जायजा लेंगे. LAC पर तैनात जवानों का हौसला बढ़ाएंगे. अधिक ऊंचाई वाले सैन्य अड्डों पर जा सकते हैं. BRO की बनाई सड़क-पुल का उद्घाटन करेंगे. सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सड़कें और पुल बने हैं.

इसे भी पढ़ें- Petrol Diesel Price: प्रियंका गांधी का हमला, 'जनता को लूट रही है मोदी सरकार'

दो दिन पहले ही भारत-चीन में नये दौर की बातचीत हुई थी. सीमा विवाद को बातचीत से हल करने पर सहमति बनी. लद्दाख में जमीनी हकीकत का जायजा रक्षामंत्री लेंगे.

इसे भी पढ़ें- अपने पीछे तनाव छोड़ जा रहा कोरोना, दिल्ली में बढ़ गई अवसाद ग्रस्त मानसिक रोगियों की संख्या

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़