Weather News: 122 साल में सबसे गर्म रही फरवरी, मार्च और अप्रैल में भी छूटेगा पसीना

Weather News: मौसम विभाग के अनुसार, साल 1901 के बाद से पिछले 122 वर्षो में सबसे गर्म रहा है, जहां औसत अधिकतम तापमान सामान्य से 1.73 डिग्री अधिक और औसत न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.81 डिग्री अधिक रहा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 1, 2023, 11:49 AM IST
  • 122 साल में सबसे गर्म रही फरवरी
  • मार्च में भी लू चलने की संभावना
Weather News: 122 साल में सबसे गर्म रही फरवरी, मार्च और अप्रैल में भी छूटेगा पसीना

नई दिल्ली. मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि फरवरी 1901 के बाद से पिछले 122 वर्षो में सबसे गर्म रहा है, जहां औसत अधिकतम तापमान सामान्य से 1.73 डिग्री अधिक और औसत न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.81 डिग्री अधिक रहा. आईएमडी के अनुसार, फरवरी में उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत और आसपास के मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान का अनुभव किया गया.

दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया. उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान की संभावना का यथोचित अनुमान लगाया जा सकता है. उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर, जहां सामान्य न्यूनतम तापमान से अधिक तापमान देखा गया, देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य न्यूनतम तापमान से नीचे अनुभव किया गया.

इन हिस्सों में तापमान रहेगा अधिक
मौसम विभाग ने कहा कि मार्च से मई के दौरान पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों, पूर्व और मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान होने की संभावना है. देश के शेष हिस्सों में सामान्य से सामान्य से नीचे अधिकतम तापमान सबसे अधिक होने की संभावना है.

मार्च में लू चलने की संभावना
मार्च के महीने में प्रायद्वीपीय भारत को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य तापमान से ऊपर रिकॉर्ड होने की संभावना है. मार्च में भी मध्य भारत में लू की स्थिति की संभावना अधिक है. आईएमडी ने कहा, 'मार्च में सामान्य से ऊपर न्यूनतम तापमान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत को छोड़कर भारत के अधिकांश हिस्सों में होने की संभावना है, जहां सामान्य से नीचे सामान्य न्यूनतम तापमान होने की संभावना है. 

सामान्य से कम होगी बारिश
उत्तर-पश्चिम भारत, पश्चिम मध्य भारत, और पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम वर्षा होने की संभावना है. प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों, पूर्व मध्य भारत और पूर्वोत्तर के कुछ अलग-अलग हिस्सों में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है.

यह भी पढ़िए- Today Weather: दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने बदला मिजाजा, आईएमडी ने की इन इलाकों में बारिश की भविष्यवाणी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़