West Bengal Election: कोरोना के खौफ के बीच भी 7वें चरण में भी खूब हुआ मतदान

निर्वाचन आयोग ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान में कुल 75.06 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 26, 2021, 08:57 PM IST
  • 34 विधानसभा सीटों पर हुआ मतदान
  • अब केवल 1 चरण का मतदान शेष
West Bengal Election: कोरोना के खौफ के बीच भी 7वें चरण में भी खूब हुआ मतदान

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में 7 चरणों का मतदान संपन्न हो चुका है. कोरोना संकट के बीच भी मतदाताओं ने जमकर लोकतंत्र के महापर्व में शिरकत की. राज्य विधानसभा में अब केवल एक चरण का मतदान शेष है. 

75 फीसदी से भी ज्यादा वोट पड़े

निर्वाचन आयोग ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान में कुल 75.06 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. आयोग ने इस बात का भी उल्लेख किया कि यह मत प्रतिशत शाम पांच बजे तक हुए मतदान के आधार पर आया है और उस वक्त मतदान जारी था. 

34 विधानसभा सीटों पर हुआ मतदान

पश्चिम बंगाल की 34 विधानसभा सीटों के 11,376 मतदान केंद्रों पर मतदान ‘शांतिपूर्ण ढंग से’ संपन्न हुआ. चुनाव आयोग ने एक बयान में बताया कि इस चरण में 5,982 मतदान केंद्रों (52.58 फीसदी) पर वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी गई. 

पश्चिम बंगाल में सात चरणों के मतदान तक कुल 332.94 करोड़ रुपये नकद एवं अन्य चीजें जब्त की गईं. चार राज्यों एवं एक केंद्रशासित प्रदेश में हुए चुनाव में अब तक 1,035.54 करोड़ रुपये (उप चुनावों में 12.11 करोड़ रुपये समेत) जब्त किए गए. पश्चिम बंगाल के बालीगंज विधानसभा क्षेत्र में बम निरोधक दस्ते की मदद से 15 जिंदा बम बरामद किए गए.

ये भी पढ़ें- खराब दौर से गुजर रही राजस्थान रॉयल्स दूसरी टीमों से उधार लेगी खिलाड़ी, जानिये क्या है नियम

कुछ विस्फोटक हुआ बरामद

आयोग के मुताबिक, पहले से मिली सूचना के आधार पर हुगली जूट मिल कॉलोनी के निकट दो थैलों में 19 देसी बम बरामद किए गए. मालदा जिले में दो शरारती तत्वों को कुछ हथियारों के साथ गिरफ्तार किया गया. पश्चिम बंगाल में इस चरण के मतदान के दौरान कुल 11,376 बैलट यूनिट, 11,376 कंट्रोल यूनिट और 11,376 वीवीपैट का इस्तेमाल किया गया.

आयोग ने कहा कि इस चरण में ईवीएम और वीवीपैट के काम नहीं करने का अनुपात पिछले कुछ चरणों के तुलनात्मक ही था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़