खराब दौर से गुजर रही राजस्थान रॉयल्स दूसरी टीमों से उधार लेगी खिलाड़ी, जानिये क्या है नियम

रविवार को एंड्रयू टाय ने भारत में कोविड-19 मामलों की वृद्धि से डर का हवाला देते हुए ऑस्ट्रेलिया लौटने का फैसला किया.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Apr 26, 2021, 08:36 PM IST
  • स्टोक्स, आर्चर चोट के कारण बाहर
  • लोन विंडो से खिलाड़ी लेने की कवायद
खराब दौर से गुजर रही राजस्थान रॉयल्स दूसरी टीमों से उधार लेगी खिलाड़ी, जानिये क्या है नियम

नई दिल्ली: राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल का 14 वां सीजन अब तक कुछ अच्छा साबित नहीं हुआ है. स्टीव स्मिथ की जगह संजू सैमसन को कप्तानी सौंपने वाली राजस्थान रॉयल्स इस समय अंक तालिका में 5वें पायदान पर है.

राजस्थान के कई खिलाड़ी या तो चोटिल होकर पूरे आईपीएल से बाहर हो गए या तो कोरोना के डर से उन्होंने नाम वापस ले लिया.

स्टोक्स, आर्चर चोट के कारण बाहर

बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर चोटिल होने के कारण आईपीएल से बाहर हैं जबकि लियाम लिविंगस्टोन बायो ‘बबल’ में होने वाली थकान का हवाला देते हुए घर लौट गये.

रविवार को एंड्रयू टाय ने भारत में कोविड-19 मामलों की वृद्धि से डर का हवाला देते हुए ऑस्ट्रेलिया लौटने का फैसला किया. खिलाड़ियों के हटने के कारण राजस्थान रॉयल्स सबसे बुरी तरह प्रभावित टीम बन गयी है.

लोन विंडो से खिलाड़ी लेने की कवायद

राजस्थान रॉयल्स की टीम खिलाड़ियों को ऋण पर लेने की योजना बना रही है और इसके बारे में अन्य फ्रेंचाइजियों को लिखा है, लेकिन फिलहाल कुछ भी तय नहीं हुआ है. आईपीएल का ऋण समय (लोन विंडो) सोमवार को शुरू हुआ है और यह लीग के मैचों के खत्म होने तक जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें- KKR vs PBKS: कोलकाता ने जीता टॉस, पंजाब को बल्लेबाजी का न्यौता

जानिए क्या कहता है नियम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा बनाये गए आईपीएल नियमों के मुताबिक दो से कम मैच खेलने वाले खिलाड़ी को लोन विंडो के तहत एक फ्रेंचाइजी से दूसरी फ्रेंचाइजी में ट्रांसफर किया जा सकता है. लेकिन वह अपने घरेलू फ्रेंचाइजी के खिलाफ नहीं खेल सकता है. 

यदि कोई खिलाड़ी इस सीजन में 2 या उससे कम मैच अब तक खेला है तो वो फ्रेंचाइजी की सहमति से बीच आईपीएल में ही टीम बदल सकता है. राजस्थान रॉयल्स की टीम ने पांच मैचों में दो जीत दर्ज की है और गुरुवार को उन्हें दिल्ली में अपना अगला मैच खेलना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़