फिर दिखा मोदी सरकार का दम, भारत के आगे झुके Facebook, Twitter

फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम (Facebook , Twitter and Instagram) जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर आम यूज़र्स का पर्सनल डेटा इधर से उधर करने की शिकायत कई दिनों से की जा रही थी. मोदी सरकार भी फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल प्लेटफॉर्म को आगाह कर रही थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 1, 2020, 05:00 AM IST
  • भारत में ही रहेगा भारतीयों का डाटा
  • UP में बनेगा पहला डेटा सेंटर
  • 22 हजार से भी अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार
फिर दिखा मोदी सरकार का दम, भारत के आगे झुके Facebook, Twitter

नई दिल्ली: भारत में लगातार डेटा चोरी का मुद्दा जोर शोर से उठ रहा है. सोशल नेटवर्किंग साइट्स के द्वारा भारतीयों की व्यक्तिगत जानकारी का दुरुपयोग किया जा रहा था. फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम (Facebook , Twitter and Instagram) जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर आम यूज़र्स का पर्सनल डेटा इधर से उधर करने की शिकायत कई दिनों से जारी थी. मोदी सरकार भी फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल प्लेटफॉर्म को आगाह कर रही थी. अब मोदी सरकार के दम के आगे सोशल नेटवर्किंग साइट्स को झुकने पर मजबूर होना पड़ा है.

भारत में ही रहेगा भारतीयों का डाटा

दुनियाभर की सोशल मीडिया साइट्स (Social Media Websites) के सर्वर भारत से बाहर हैं. केंद्र सरकार इन कंपनियों पर भारतीय यूजर्स (Indian Users) का निजी डाटा भारत में ही रखने का दबाव बना रही थी. मोदी सरकार (Modi Government) को इस मामले में बड़ी सफलता मिली है.

क्लिक करें- प्रधानमंत्री.. 'गंगा किनारे वाला'

अब गूगल (Google), फेसबुक (Facebook), ट्विटर (Twitter) और अमेजन (Amazon) जैसी बड़ी कंपनियां भारत में ही अपना डाटा सेंटर्स (Data Center) बनाएंगी. इस व्यवस्था से भारतीयों की व्यक्तिगत जानकारी विदेश नहीं जा सकती है और कोई भी दुरुपयोग नहीं कर पायेगा.

UP में बनेगा पहला डेटा सेंटर

उल्लेखनीय है कि उत्‍तर प्रदेश (UP) के नोएडा (Noida) में पहले डाटा सेंटर का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. नोएडा में करीब 600 करोड़ रुपये के निवेश वाले डाटा सेंटर के शिलान्‍यास के साथ ही सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने विदेश में डाटा रखने की निर्भरता खत्‍म करने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. मुंबई का हीरानंदानी समूह 20 एकड़ भूमि पर इस डाटा सेंटर को तैयार करेगा.

क्लिक करें-  PM मोदी ने काशी को दिया आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपहार 

22 हजार से भी अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार

UP सरकार के अधिकारियों द्वारा बताया गया है कि इस डाटा सेंटर पार्क से 2,000 युवाओं को प्रत्‍यक्ष रोजगार (Employment) मिल सकेगा. वहीं, उत्‍तर भारत (North India) के इस सबसे बड़े डाटा सेंटर के जरिये 20,000 से ज्‍यादा लोगों को अप्रत्‍यक्ष रोजगार और कारोबार के अवसर मिलेंगे. भारत के इतिहास में ये डेटा सेंटर ऐतिहासिक साबित होगा.

इस परियोजना से यूपी व अन्य जगहों पर काम कर रही आईटी कंपनियों को भी काफी मदद मिलेगी. कोरोना संकट के बीच ही डाटा सेंटर के लिए जमीन आवंटन का काम पूरा कर दिया गया था. बताया जा रहा है कि जून 2022 तक नोएडा में बन रहे इस डाटा सेंटर में काम करना शुरू हो जाएगा.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़