जानिए कौन हैं वो पांच महिलाएं, जिन्हें योगी कैबिनेट 2.0 में मिली जगह

Yogi Cabinet: योगी आदित्यनाथ आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर दूसरी बार शपथ लेंगे. योगी सरकार के मंत्रियों का नाम भी तय हो गया है. मंत्रियों को भी आज शपथ दिलाई जाएगी. योगी कैबिनेट में पांच महिलाओं को जगह दी गई है. जानिए योगी कैबिनेट की महिला सदस्यों के बारे मेंः  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 25, 2022, 04:17 PM IST
  • जानिए योगी कैबिनेट की महिला मंत्रियों के बारे में
  • बेबी रानी मौर्य, गुलाब देवी समेत 5 महिलाएं लेंगी शपथ
जानिए कौन हैं वो पांच महिलाएं, जिन्हें योगी कैबिनेट 2.0 में मिली जगह

नई दिल्लीः Yogi Cabinet: योगी आदित्यनाथ आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर दूसरी बार शपथ लेंगे. योगी सरकार के मंत्रियों का नाम भी तय हो गया है. मंत्रियों को भी आज शपथ दिलाई जाएगी. योगी कैबिनेट में पांच महिलाओं को जगह दी गई है. इनमें बेबी रानी मौर्य, गुलाब देवी, प्रतिभा शुक्ला, रजनी तिवारी और विजय लक्ष्मी गौतम हैं. जानिए योगी कैबिनेट की महिला सदस्यों के बारे मेंः

बेबी रानी मौर्य
बेबी रानी मौर्य योगी सरकार में मंत्री बनेंगी. बेबी रानी मौर्य आरक्षित सीट आगरा ग्रामीण से विधायक हैं. वह उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं. इसके अलावा आगरा की मेयर और राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य भी रहीं. साल 1990 में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण करने वाली बेबी रानी मौर्य एमए और बीएड हैं.

गुलाब देवी
योगी मंत्रिमंडल में गुलाब देवी को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) का दर्जा दिया जाएगा. गुलाब देवी पिछली सरकार में भी राज्यमंत्री थीं. वह संभल जिले की आरक्षित सीट चंदौसी से विधायक हैं. उन्होंने सपा की विमलेश कुमारी को हराया था.

प्रतिभा शुक्ला
प्रतिभा शुक्ला योगी कैबिनेट में राज्यमंत्री बनेंगी. वह हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में अकबरपुर-रनिया से विधायक चुनी गईं. प्रतिभा शुक्ला 2017 में पहली बार विधायक बनीं. वह योगी की महिला टीम का अहम चेहरा हैं और बीजेपी का ब्राह्मण चेहरा हैं. 61 साल की प्रतिभा पोस्ट ग्रेजुएट हैं.

रजनी तिवारी
रजनी तिवारी को राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. रजनी तिवारी हरदोई जिले की शाहाबाद विधानसभा सीट से  विधायक चुनी गईं. 2017 में भी वह इस सीट से निर्वाचित हुई थीं. 42 साल की रजनी तिवारी ग्रेजुएट हैं.

विजय लक्ष्मी गौतम
विजय लक्ष्मी गौतम योगी सरकार में राज्यमंत्री का पदभार ग्रहण करेंगी. विजय लक्ष्मी गौतम सलेमपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. 1992 से राजनीति शुरू करने वाली विजय लक्ष्मी गौतम भाजपा महिला मोर्चा की देवरिया नगर की अध्यक्ष रही हैं. इसके अलावा भाजपा की नगर उपाध्यक्ष, जिला महिला मोर्चा की दो बार अध्यक्ष, भाजपा जिला मंत्री, भाजपा गोरखपुर क्षेत्र की मंत्री और भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रही हैं.

यह भी पढ़िएः Yogi Shapath Grahan LIVE: योगी की नई कैबिनेट का नाम फाइनल, कौन-कौन लेगा मंत्री पद की शपथ?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़