उत्तर प्रदेश में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों पर योगी सरकार का कहर

यूपी में सार्वजनिक सम्पंतियो को नुक्सान पहुंचाने वालो पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है. इस मुहिम के तहत अब तक सैकड़ों लोगों की पहचान हो चुकी है. जिन्हें जिला प्रशासन ने नोटिस भेजना शुरु कर दिया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2019, 01:08 PM IST
    • यूपी के प्रदर्शनकारियों पर योगी सरकार का कहर
    • जुर्माने के लिए जारी होने लगा नोटिस
    • अब तक 373 नोटिस जारी
उत्तर प्रदेश में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों पर योगी सरकार का कहर

लखनऊ: CAA यानी नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पूरे उत्तर प्रदेश में हिंसा करने वाले और सार्वजनिक सम्पत्तियों को नुकसान पहुंचाने वालो की पहचान हो गई है. जिसके बाद अब उनसे वसूली के लिए जिला प्रशासन की तरफ से नोटिस भेजना शुरू हो चुका है. 

373 लोगों को भेजा गया नोटिस
उत्तर प्रदेश में अभी तक  सार्वजनिक और  निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वाले आरोपियों की पहचान करके 373 लोगों को नोटिस भेजा जा चुका है. लखनऊ में 19 दिसंबर को हुई हिंसा की घटना के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ये निर्देश दिया था कि जिन लोगों ने प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक सम्पत्तियों को नुक्सान पहुँचाया था, उन्हें चिन्हित करके उन्हीं से  वसूली की जाए. 

नोटिस में ज्यादातर उन लोगों के नाम शामिल हैं जिनकी पहचान विरोध-प्रदर्शन और गिरफ्तारी के दौरान लिए गए वीडियो या तस्वीरों के स्कैन के जरिए की गई है.  

इन जिलों के उपद्रवियों को भेजा गया नोटिस 

  • रामपुर ,संभल समेत मुरादाबाद मंडल में 200, लखनऊ में 110, फिरोजाबाद में 29, गोरखपुर में 34 उपद्रवियों को संपत्ति वसूली का नोटिस भेजा जा चुका है.
  • रामपुर जिले में  प्रदर्शन के दौरान हिंसा करने वाले 28 लोगों को नोटिस भेजा गया है. 
  • गोरखपुर में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हुए हिंसक प्रदर्शन में शामिल 34  लोगों को पुलिस ने नोटिस भेजा है.   
  • बिजनौर में 20 दिसंबर को हुए हिंसक प्रदर्शन के दौरान हुए नुकसान का आकलन करने के बाद जिला प्रशासन ने 43 लोगों को वसूली नोटिस भेजा है. 
  • तोड़फोड़ और  संपत्तियों को क्षति पहुंचाने के आरोप में  फिरोजाबाद में 29  लोगो को नोटिस भेजा गया है. 
  • संभल में 26 लोगों को नोटिस जारी हुआ है.   
  • लखनऊ में 19 दिसंबर की हिंसा की घटना को लेकर 110 लोगो को नोटिस जारी हो चुका है. 

प्रदर्शनकारियों को भरना पड़ेगा जुर्माना
अभी तक यूपी में लगभग 1.9 करोड़  रुपए के नुकसान की भरपाई करने के लिए नोटिस जारी किया जा चुका है.  जिसमें बुलंदशहर में 6 लाख की वसूली के लिए नोटिस जारी हुआ है.  संभल में 15 लाख की वसूली के लिए नोटिस, रामपुर जिले में  25 लाख रुपये के नुकसान का नोटिस जारी हो चूका है. 

उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन अधिनियम  के विरोध में हुई हिंसा और तोड़ फोड़ के बाद अब पुलिस जांच के आधार पर तोड़फोड़ और  संपत्तियों को क्षति पहुंचाने के आरोप में चिन्हित  आयोजक राजनीतिक दल, संगठन और  व्यक्तिगत आधार पर जारी नोटिस में  सभी को 3 दिन से लेकर एक हफ्ते तक का समय दिया जा रहा है. 

CAA के विरोध में हुए हिंसक प्रदर्शन में अब तक 879 लोगों से ज़्यादा को गिरफ्तार किया गया है ,5312 लोगों को निषेधाज्ञा के तहत पाबंद किया गया, प्रदेश भर में 288 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. 

ट्रेंडिंग न्यूज़