महिलाओं की बनाई इलेक्ट्रिक Chetak बाजार में दौड़ने को तैयार

बजाज कंपनी चेतक स्कूटर के नए मॉडल को लॉन्च करने वाली है. चेतक स्कूटी पूरी तरह बन कर तैयार हो चुका है. फिलहाल इस मॉडल को भारत के चार शहरों में ही उतारा जाएगा, जिनमें दिल्ली, मुबंई, हैदराबाद और बैंगलोर शामिल है.

महिलाओं की बनाई इलेक्ट्रिक Chetak  बाजार में दौड़ने को तैयार

मुबंई: बजाज कंपनी के द्वारा नयी इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक लॉन्च किया गया है. करीब 14 साल बाद बजाज फिर से स्कूटर का नया मॉडल लेकर आया है. बता दें कि इस स्कूटर की खासियत यह है कि यह सिर्फ महिलाओं के जरिए निर्मित किया गया है. इसका निर्माण महाराष्ट्र के चाकन स्थित प्लांट में किया गया है. इस प्लांट के स्कूटर के असेंबली में सिर्फ महिलाएं कर्मचारी ही काम करती हैं, प्लांट पूरी तरह से आधुनिक तकनी की और मशीनरी से युक्त है. चेतक स्कूटर की कीमत 1 से 1.5 लाख के बीच बताई जा रही है.

आदिवासी महिलाओं के लिए सरकार ने उठाया सराहनीय कदम, एक क्लिक के साथ पढ़े पूरी खबर.

चेतक स्कूटर के साथ बजाज कंपनी 3 साल व 50,000 किलोमीटर की वारंटी दे रही है. स्कूटर को विभिन्न तरह के टेस्टों पर उतारने के बाद बाजार में लाई जा रही है, टेस्ट की कामयाबी के बाद ही कंपनी इसके ड्राइविंग रेंज की वारंटी दे रहा है. स्कूटर में जो बैटरी लगाई गई है वह 70,000 किलोमीटर तक काम करेगा. स्कूटर में कंपनी ने IP67 रेटेड lithium-ion बैटरी लगाया है, साथ ही स्विंगआर्म माउंटेड मोटर का भी इस्तेमाल किया गया है. ईको और स्पोर्ट मोड है, ईको मोड में 95 किलोमीटर व स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर की स्पीड में चला सकते हैं.

39वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला का आयोजन, क्लिक कर देखें क्या है मेले की खासियत.

बजाज कंपनी ने यह सुनिश्चित किया है कि यह स्कूटर के डिमांड को देखते हुए प्लांट में इसका प्रोडक्शन किया जा रहा है. पहले तो यह KTM शोरूम के माध्यम से बेचेगी और अगले साल जनवरी महीने से इसकी आधिकारिक बुकिंग शुरू हो जाएगी. शुरुआत में कंपनी इसे दिल्ली, मुबंई, बैंगलुरू और हैदराबाद में सेल की जाएगी. उसके बाद स्कूटर को अलग-अलग फेज में देश के शहरों में लॉन्च की जाएगी.