रॉयल दर्जा ठुकराने के बाद प्रिंस हैरी और मेगन की लाइफस्टाइल क्या होगी?

ब्रिटिश राजघराना हमेशा से ही सुर्खियों में रहा है, लेकिन इस बार राजपरिवार का झटका लगा है. शाही परिवार ने प्रिंस हैरी (Prince Harry) और प्रिंसेज मेगन मर्केल (Meghan Markle) की शाही उपाधियों को वापस ले लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2021, 04:41 PM IST
  • अमेरिका के कैलीफोर्निया में रहने जा रहा है जोड़ा
  • सरकार की तरफ से नहीं मिलेगी कोई भी सुविधा
रॉयल दर्जा ठुकराने के बाद प्रिंस हैरी और मेगन की लाइफस्टाइल क्या होगी?

नई दिल्ली: महारानी एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) के पोते प्रिंस हैरी (Prince Harry) और उनकी पत्नी मेगन मर्केल (Meghan Markle) ब्रिटिश राजघराना से अलग हो चुके हैं. शाही परिवार ने प्रिंस हैरी और प्रिंसेज मेगन मर्केल की सारी सुविधाएं खत्म कर दी है. सदस्यता छोड़ने के बाद प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

सदस्यता छोड़ने से पहले प्रिंस हैरी (Prince Harry) और मेगन मर्केल (Meghan Markle) ड्यूक और डचेस ऑफ ससेक्स के नाम से जाने जाते थे. प्रिंस हैरी शादी के बाद से ही शाही परिवार से अलग होने का मन बना चुका थे, लेकिन आधिकारिक घोषणा में समय लग गया.

अब प्रिंस हैरी (Prince Harry) और मेगन मर्केल (Meghan Markle) का राजघराने से कोई संबध नहीं रहा. अब से प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी आम नागरिक की तरह रहेंगे. खबर है कि शाही परिवार से अलग होने के बाद प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी कैलीफोर्निया या फिर कनाडा में रहेंगे और वहीं काम करेंगे.

ये भी पढ़ें- Basant Panchmi 2021: रागमाला पेंटिंग में बिखरे हैं बसंत के रंग

सदस्यता छोड़ने के बाद प्रिंस हैरी और मेगन मर्केल की जिंदगी आसान नहीं होगी, दोनों को कई समस्याओं का सामना करना होगा. प्रिंस हैरी की सारी सुविधाएं खत्म हो जाएगी, जो उन्हें पहले मिलती थी.

सूत्रों की मानें को 31 मार्च से बकिंघम पैलेस में उनका दफ्तर आधिकारिक तौर पर बंद हो जाएगा. इसके अलावा शाही परिवार ने दोनों की सुरक्षा में जो सिक्योरिटी गार्ड्स दिए हुए थे, वे भी हटा लिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Sunil Gavaskar ने भारतीय पिच पर सवाल उठा रहे इंग्लैंड के खिलाड़ियों को दिया जवाब

सदस्यता छोड़ने के बाद ये दोनों अमेरिका (America) के कैलीफोर्निया में रहने जा रहे हैं, लेकिन अमेरिका सरकार ने भी साफ कर दिया है कि उन्हें सरकार की तरफ से भी कोई सुविधा नहीं दी जाएगी.

इस बात से प्रिंस हैरी और मेगन को कोई परेशानी नहीं है. प्रिंसेज मेगन चाहती हैं कि वे अपने खर्च खुद उठाए. बता दें कि मेगन प्रिंस हैरी से शादी से पहले एक स्थापित मॉडल रह चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- अमेरिका और मिस्र के पुरातत्वविदों को खुदाई में मिली बीयर की प्राचीन फैक्टरी

मालूम हो कि बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) बेहद आलीशान है. यहां 775 कमरे, 92 दफ्तर और 78 बाथरूम हैं. शाही परिवार के ज्यादातर सदस्य बकिंघम पैलेस से बाहर अपने राजमहलों में रहते हैं लेकिन किसी बड़े उत्सव में सभी एक साथ यहीं इकट्ठा होते हैं.

बकिंघम पैलेस की बालकनी दुनियाभर में मशहूर है. साल 1851 में पहली बार शाही परिवार एक साथ बालकनी पर दिखा था. तब देश में विक्टोरिया का राज हुआ करत था. यह बालकनी रॉयल बालकनी के नाम से मशहूर है.

ये भी पढ़ें- प्रयागराज तक तैरेगी हिलसा: जानिए, 43 साल पहले क्यों बदला था रास्ता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़