कोरोना का ऐसा कहर, एक बेटा नहीं कर पा रहा मां का अंतिम संस्कार

पीड़ित डॉक्टर पुनीत मेहरा ने भारत सरकार से गुहार लगाई है कि वापसी उड़ान में उनकी मां रीता मेहरा का पार्थिव शरीर वापस ले आया जाए. मृतका रीता मेहरा का शव चीन के हन्नान प्रांत के प्रांतीय अस्पताल में रखा हुआ है. चीन से किसी भी उड़ान के भारत न आने के कारण पिछले 23 दिन से शव वापस लाए जाने का इंतजार कर रहे हैं डॉ. पुनीत

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2020, 06:51 AM IST
    • चीन में 1600 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 67000 से अधिक लोग पीड़ित हैं
    • पिछले 23 दिन से शव वापस लाए जाने का इंतजार कर रहा है परिवार
कोरोना का ऐसा कहर, एक बेटा नहीं कर पा रहा मां का अंतिम संस्कार

मुंबई: कोरोना वायरस ने चीन समेत दुनिया भर में ऐसा कहर बरपाया है कि इस कठिन समय में आदमी ही आदमी से कटा हुआ है. चीन से सभी देशों के आवाजाही वाले रास्ते बंद हैं. ऐसे में एक बेटे को इंतजार है कि जल्द से जल्द उसकी मां का शव आए और वह उनका अंतिम संस्कार कर सके. मुंबई का यह बेटा अपनी मां के पार्थिव शरीर को चीन से भारत लाने के लिए भारत सरकार से गुहार लगा रहा है. चीन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत ने वहां मेडिकल सामग्रियों की एक खेप भेजने का फैसला किया है. 

सरकार से लगाई है गुहार
पीड़ित डॉक्टर पुनीत मेहरा ने भारत सरकार से गुहार लगाई है कि वापसी उड़ान में उनकी मां रीता मेहरा का पार्थिव शरीर वापस ले आया जाए. मृतका रीता मेहरा का शव चीन के हन्नान प्रांत के प्रांतीय अस्पताल में रखा हुआ है. चीन में कोरोना वायरस की महामारी के कारण सड़कें सुनसान पड़ी हैं, हवाई अड्डे पर भी सन्नाटा पसरा है.

लोग घरों में कैद हैं और अन्य देशों के साथ संपर्क भी कटा हुआ है. ऐसे में इस परिवार की पूरी आस अब चीन पहुंच रही उस भारतीय उड़ान से है जो वापसी में वहां फंसे कुछ अन्य भारतीयों को निकाल कर लाने की तैयारी कर रहा है.

ऐसे हो गई थी मौत
मुंबई निवासी 63 साल की रीता मेहरा 24 जनवरी को अपने डॉक्टर बेटे पुनीत मेहरा के साथ ऑस्ट्रेलिया से बीजिंग के रास्ते भारत वापस आ रही थीं. डॉक्टर पुनीत के अनुसार उड़ान के दौरान वह शौचालय गईं और काफी देर तक वापस नहीं लौटीं. उन्होंने बताया कि मां के 15 मिनट बाद तक वापस नहीं आने पर उन्होंने इसकी जानकारी क्रू मेंबर्स को दी.

दरवाजा खटखटाने पर भी जब कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली, क्रू मेंबर्स ने दरवाजा खोला. डॉक्टर पुनीत ने बताया कि शौचालय में मां बेहोश पड़ी थी. 

दो बार रिजेक्ट हो गया डेथ सर्टिफिकेट
विमान में सफर कर रहे एक डॉक्टर और नर्स ने उन्हें देखा, फिर चीन के झेंगझू एयरपोर्ट पर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग हुई. उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट पर उतारे जाने के बाद डॉक्टरों ने मां रीता मेहरा को मृत घोषित कर दिया. डॉक्टर पुनीत ने बताया कि भारतीय दूतावास ने बहुत मदद की और दो बार डेथ सर्टिफिकेट जारी हुआ, लेकिन रिजेक्ट हो गया.

अब तीसरी बार डेथ सर्टिफिकेट जारी हुआ है, लेकिन काफी देर हो चुकी है. उन्होंने कहा कि ट्रांसपोर्टेशन कंपनी को इस संबंध में जानकारी दे दी है.

देसी श्रीनिवास को विदेशी खेल में दिलचस्पी नहीं, किया ट्रायल्स से इन्कार

कोरोना के कहर में अंतिम संस्कार से वंचित
चीन में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है. 1600 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 67000 से अधिक लोग पीड़ित हैं. भारत समेत अन्य देशों से चीन का संपर्क कटा हुआ है. इन सबके बीच मुंबई निवासी एक महिला का शव चीन में फंस गया है.

चीन से किसी भी उड़ान के भारत न आने के कारण पिछले 23 दिन से शव वापस लाए जाने का इंतजार कर रहे परिवार ने अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद की गुहार लगाई है, जिससे वे अंतिम संस्कार कर सकें.

तस्करी के इस शातिर तरीके को देखकर आप भी रह जाएंगे दंग

ट्रेंडिंग न्यूज़