पांच लाख का फाइन भरना पड़ेगा ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी को

हॉट मिक्स प्लांट चलता हुआ पकड़ाया और तुरंत लग गया जुर्माना   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2020, 07:21 AM IST
    • हॉट मिक्स प्लांट के चलने के कारण लगा जुर्माना
    • प्रदूषणकारी थे दोनो हॉट मिक्स प्लांट
    • नोएडा और ग्रेटर नोएडा के एक्यूआई चेक हुए
    • ग्रेटर नॉएडा ने लगाया था जुर्माना एक माह पहले
पांच लाख का फाइन भरना पड़ेगा ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी को

नई दिल्ली. प्रदूषण को नियंत्रण में करने की कोशिशें भले ही चल रही हों या कम चल रही हों, प्रदूषण को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों पर जुर्माना अच्छी तरह चल रहा है. अब जुर्माने की जद में आया है ग्रेटर नोएडा.

प्रदूषण ने कराया जुर्माना 

ये जुरमाना रोका तो बिलकुल ही नहीं जा सकता था क्योंकि अनजाने में भी ये गलती नहीं की जा सकती थी, जो हुई है. नोएडा में एक तरफ तो प्रदूषण अनियंत्रित हो रहा है दूसरी तरफ प्रदूषण के कारकों पर रोकथाम भी उतना ही अनियंत्रित हो रहा है. इसी की ताज़ा मिसाल है ये जुर्माना जो सिरसा गोलचक्कर के पास की सड़क पर डामर बिछाने के दौरान हुआ क्योंकि इस दौरान ही पास में दो हॉट मिक्स प्लांट चलते पाए गए जिसने पांच लाख के जुर्माने को न्योता दिया.

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के एक्यूआई चेक हुए 

शुक्रवार तीन जनवरी को नोएडा और ग्रेटर नोएडा के एक्यूआई चेक किये गए जिसमें ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 317 तो नोएडा का 323 दर्ज किया गया. यूपीपीसीबी की अधिकारी डॉ.अर्चना द्विवेदी से मिली जानकारी के मुताबिक़ ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की तरफ से सिरसा गोलचक्कर पर कोलतार बिछाने का काम चल रहा था. इस दौरान वहां पर रखे 2 मूवेबल हॉट मिक्स प्लांट से भारी मात्रा में वायु प्रदूषण होता देखा गया. इस कारण ही यह जुर्माना लगाना पड़ा है. 

ग्रेटर नोएडा ने लगाया था जुर्माना एक माह पहले 

नवम्बर के महीने में ग्रेटर नोएडा के द्वारा लगाया गया जुर्माना उसकी तारीफ़ का कारण बनाया था जब कूड़ा निस्तारण न करने पर अथॉरिटी ने विभिन्न सोसाइटियों के विरुद्ध अभियान छेड़ दिया था और करीब पौने दो लाख का जुर्माना उसने उन पर लगाया था. अथॉरिटी के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने 7 सोसायटियों में चेकिंग का ये अभियान चलाया था जिसके बाद से ग्रेटर नोएडा में सोसाइटियों द्वारा कूड़ा निस्तारण को लेकर काफी सावधानी बरती जा रही है. 

ये भी पढ़ें. ओवैसी को मिली अब तक की सबसे कठोर चेतावनी

ट्रेंडिंग न्यूज़