Danger: धरती से टकरा सकता है बुर्ज खलीफा के समान विशालकाय Asteroid

अंतरिक्ष (Space) में कई ऐसी घटनाएं घटित होती रहती हैं जो प्रायः हमारी पृथ्वी के लिए खतरनाक होती हैं. इस साल कई खतरनाक उल्का पिंड और क्षुद्र ग्रह (Asteroid) धरती की ओर तेज रफ्तार से आये और धरती से टकराने से बाल बाल बचे.

Danger: धरती से टकरा सकता है बुर्ज खलीफा के समान विशालकाय Asteroid

नई दिल्ली: अंतरिक्ष (Space) में कई ऐसी घटनाएं घटित होती रहती हैं जो प्रायः हमारी पृथ्वी के लिए खतरनाक होती हैं. इस साल कई खतरनाक उल्का पिंड और क्षुद्र ग्रह (Asteroid) धरती की ओर तेज रफ्तार से आये और धरती से टकराने से बाल बाल बचे. अगर कोई भी उल्का पिंड पृथ्वी से टकराता है तो इससे भयानक तबाही आ सकती है. वैज्ञानिकों ने बताया कि एक बार फिर धरती पर बड़ा संकट आ गया है.

नासा ने विशालकाय क्षुद्र ग्रह का किया खुलासा

आपको बता दें कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ( National Aeronautics and Space Administration) के वैज्ञानिकों ने धरती पर आने वाले एक विशालकाय क्षुद्रग्रह को लेकर खुलासा किया है. नासा का कहना है कि ये भारी क्षुद्रग्रह (Asteroid) काफी तेज रफ्तार से पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. बताया जा रहा है कि ये ऐस्टरॉइड दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के जितना विशालकाय है.

क्लिक करें- नहीं रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल

पिंड की गति और आकार ने किया चिंतित

नासा (NASA) की ओर से कहा गया है कि इस विशालकाय क्षुद्रग्रह (large asteroid) का नाम 153201 2000 WO107 है. इस ऐस्टरॉइड की गति और साइज को देखकर नासा ने इसे गंभीरता से लिया है.

क्लिक करें- आज आएगा चक्रवाती तूफान 'निवार', आपदा से निपटने के लिए देश तैयार

वैज्ञानिकों के अनुसार, अगर इस तरह का ऐस्टरॉइड पृथ्वी पर गिरता है तो काफी नुकसान हो सकता है. नासा ने इसे नियर अर्थ ऑब्जेक्ट कहकर परिभाषित किया है.

बुर्ज खलीफा के आकार का है क्षुद्र ग्रह

उल्लेखनीय है कि यह 29 नवंबर 2020 को धरती के पास से गुजरेगा. इसके आकार की रेंज 370 मीटर से लेकर 820 मीटर के बीच बताई जा रही है.इस लिहाज से ऐस्टरॉइड की लंबाई लगभग दुबई की मशहूर इमारत बुर्ज खलीफा जितनी बताई जा रही है. बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 829 मीटर है. ये इमारत साल 2009 के बाद से दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग मानी जाती है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234