इस साल और बढ़ जाएगी भारतीयों की सोने की भूख

भारत के लोगों का सोने से प्यार बेहद पुराना है. देश में शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहां सोना मौजूद ना हो. आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस साल भारतीय लोग और ज्यादा सोना खरीदने वाले हैं. ये अनुमान है वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल का- 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2020, 07:17 PM IST
    • भारतीयों की सोने में दिलचस्पी बढ़ी
    • अगले साल भारत में सोना ज्यादा खरीदा जाएगा
    • विश्व गोल्ड परिषद् ने अनुमान जताया
इस साल और बढ़ जाएगी भारतीयों की सोने की भूख

नई दिल्ली: भारतीय इस साल गोल्‍ड (Gold) में सबसे ज्‍यादा निवेश करेंगे. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WCG) की मानें तो भारत में इस साल सोने की डिमांड 700-800 टन रह सकती है.

सोने में निवेश बढ़ेगा
भारतीय इस साल गोल्‍ड (Gold) में सबसे ज्‍यादा निवेश करेंगे. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WCG) की मानें तो भारत में इस साल सोने की डिमांड 700-800 टन रह सकती है. WCG के मुताबिक, भारत में सोने की डिमांड 2019 में पिछले साल से 9 फीसदी घटकर 690 टन रह गई, जिसकी मुख्य वजह सोने के दाम में भारी बढ़ोतरी रही, हालांकि 2020 में पीली धातु की मांग बढ़ने के आसार हैं. काउंसिल ने कहा कि भारत में इस साल सोने की मांग पिछले साल की 690 टन से बढ़कर 700-800 टन जा सकती है.

विदेश में सोने की मांग घटी, भारत में बढ़ी
भारत में WCG के प्रबंध निदेशक पीआर सोम सुंदरम ने कहा कि उद्योग को अधिक पारदर्शी और संगठित बनाने के लिए हम नीतिगत और उद्योग समर्थित पहल की उम्मीद करते हैं.

उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले ही 15 जनवरी 2020 से हॉल मार्किंग को अनिवार्य कर दिया है. हालांकि बिना हॉलमार्क वाले मौजूदा स्टॉक में बदलाव करने या उसे निकाले के लिए एक साल का समय दिया गया है. WCG के अनुसार, वैश्विक स्तर पर सोने मांग 2019 में एक फीसदी घटी, क्योंकि ETF में निवेश काफी बढ़ा.

वहीं, केंद्रीय बैंकों की गोल्ड खरीद 2019 में काफी अच्छी रही. सालाना कुल 650.3 टन की खरीद हुई, जोकि पिछले 50 साल में सालाना खरीद को दूसरा सबसे ऊंचा स्तर है. इसमें 15 केंद्रीय बैंकों ने अपने स्वर्ण भंडार में 2019 के दौरान करीब एक टन की बढ़ोतरी की.

सोने के भाव में उतार चढ़ाव जारी 
अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के फरवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 4.25 डॉलर यानी 0.27 फीसदी की कमजोरी के साथ 1,573.15 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था. इससे पहले सोमवार को सोने का भाव कॉमेक्स पर 1,585.75 डॉलर प्रति औंस तक उछला जो कि आठ जनवरी के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है.  जब सोने का भाव 1,613.30 डॉलर प्रति औंस चला गया था. 

कॉमेक्स पर चांदी के मार्च अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 2.34 फीसदी की गिरावट के साथ 17.63 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था.

ये भी पढ़ें-बढ़ते सोने के दाम के बीच लोगों को सस्ता सोना खरीदने का मिला मौका

ये भी पढ़ें-सोना हुआ 7 सालों में सबसे महंगा

 

ट्रेंडिंग न्यूज़