सोना हुआ 7 सालों में सबसे महंगा

सोने फिर से देश की सबसे पसंदीदा धातु बन गया है. सोने की कीमतों में सोमवार को रिकॉर्ड तेजी देखी गई. आज सोने का भाव 41 हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर को लांघ गया. यह पिछले 7 सालों में सबसे ज्यादा है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 6, 2020, 07:13 PM IST
  • सोमवार को सोने के दाम में रिकॉर्ड तेजी
  • चढ़ती चली गईं सोने की कीमतें
  • पश्चिमी एशिया में तनाव से महंगा हुआ सोना
  • सोना महंगा, रुपया सस्ता, शेयर बाजार धराशायी
सोना हुआ 7 सालों में सबसे महंगा

नई दिल्ली: पश्चिम एशिया में ईरान अमेरिका के तनाव का असर पूरी दुनिया के साथ सोने पर भी दिखाई दे रहा है. निवेशकों ने करेंसी से ज्यादा सोने पर भरोसा जताना शुरु कर दिया है. जिसकी वजह से शेयर बाजार के साथ रुपए की कीमतें भी लगातार गिर रही हैं. लेकिन सोने का भाव चढ़ता जा रहा है. 

सोमवार को देखी गई रिकॉर्ड तेजी
भारत में सोने की कीमत सोमवार को 41,000 रुपए प्रति 10 ग्राम के पार चली गई. उधर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी सोना लगभग के बाद के सबसे ऊंचे स्तर पर चला गया. पश्चिम एशिया में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ने से वैश्विक स्तर पर कीमती धातुओं में रिकॉर्ड तेजी आयी है. यही वजह से है चांदी की कीमतों में भी तेजी देखी जा रही है. 

अंतरराष्ट्रीय बाजार सोने का ताजा भाव 2.3 फीसद की उछाल के साथ 1,588.13 डॉलर प्रति औंस तक गया है, जो कि अप्रैल 2013 के बाद का उच्चतम स्तर है. 

पूरे दिन चढ़ा सोना
इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में 22 कैरेट सोने का दाम 41,395 रुपए प्रति 10 ग्राम, मुंबई में 22 कैरेट सोने का दाम 41,330 रुपए प्रति 10 ग्राम दर्ज किया गया. दिल्ली में चांदी का भाव 48,370 रुपए प्रति किलोग्राम है जबकि, मुंबई में चांदी का भाव 47,575 रुपए प्रति किलोग्राम दर्ज किया गया. 

भारतीय वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर सोमवार को शुरुआती घंटे के कारोबार के दौरान सोने का भाव 41,096 था जबकि चांदी वायदा भी 2.08 प्रतिशत की तेजी के साथ 48,514 रुपए प्रति किलोग्राम पर थी. लेकिन  बाजार बंद होते होते सोने का दाम चढ़ गया. 

इन वजहों से भी देखी जा रही है सोने में तेजी
वैश्विक स्तर पर पिछले दिनों केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में कटौती से सोने की तेजी को सहारा मिला. सोने में निवेश ने अच्छा रिटर्न भी दिया. पिछले साल सोना में भारत में 23.77 फीसदी, जबकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में वैश्विक बाजार में निवेशकों को 18.28 फीसदी का रिटर्न मिला. इसके अलावा भारतीय करेंसी की गिरावट की वजह से सोने की कीमतें ज्यादा हुई हैं. सोमवार को इसमें भी सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई और यह डॉलर के मुकाबले 72 रुपए से भी ज्यादा हो गया. 

पश्चिम एशिया का तनाव
इराक की जमीन पर अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के कारण इस समय दुनिया भर के निवेशकों ने सोने की तरफ ध्यान देना शुरु कर दिया है. इसे सुरक्षित निवेश माना जाता है. इसके कारण भी सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चांदी के हाजिर भाव में भी भारी तेजी देखी जा रही है. 

ये भी पढ़ें- सोमवार को शेयर बाजार ध्वस्त

ये भी पढ़ें- स्विस बैंक में पैसा रखने वाले भारतीयों के नाम आए सामने

 

ट्रेंडिंग न्यूज़