नई दिल्ली: फरवरी (February) के महीने का आगाज हो चुका है. एक ऐसा महीना जिसे प्यार का महीना भी कहा जाता है. इस महीने के 14 तारीख का इंतजार हर कोई करता है, कुछ लोग जो अपने प्यार का इजहार पूरे साल नहीं कर पाते हैं वह बस इस दिन का इंतजार करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Bollywood एक्ट्रेस जिन्होंने सुपरहिट फिल्मों से शुरुआत की लेकिन पर्दे से हैं दूर


14 फरवरी (14 February) हर कपल या हर एक तरफा प्यार करने वालों के लिए खास होता है. जहां कपल इस दिन को साथ रहकर सेलिब्रेट करते हैं तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बस अपने पसंदीदा व्यक्ति के प्यार का इजहार करने का इस दिन इंतजार करते हैं. इस पूरे हफ्ते लोग अलग-अलग तरह से अपने प्यार का इजहार करते दिखते हैं तो कुछ अपने प्यार का इजहार खुले आम करते दिखते हैं. क्योंकि Valentine Day 2021 पर अगर आपके पसंदीदा व्यक्ति को आप नापसंद भी हो तो भी वह बड़े ही प्यार से इनकार करता है.



क्या है वैलेंटाइन का इतिहास ( Valentine Day History)


14 फरवरी को पूरी दुनिया वैलेंटाइन डे (Valentine Day) के नाम से जानता है लेकिन क्या आपको पता है कि फरवरी के 14 (14 February) तारीख को ही क्यों इसे सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन से जुड़ी एक कहानी काफी प्रचलित है. 270 ईसवी की बात है, रोमन साम्राज्य का एक राजा था. राजा का नाम था क्लाउडियस गोथिकस द्वितीय. कहा जाता है कि राजा प्रेम संबंधों और शादी के खिलाफ थे. उनका मानना था कि प्रेम या शादी के चलते लोग देशसेवा को भूल जाते हैं क्योंकि उस समय रोम अन्य देशों के साथ जंग लड़ रहा था.


ये भी पढ़ें- कपूर खानदान की सबसे छोटी बेटी Shanaya Kapoor बॉलीवुड में डेब्यू को तैयार


राजा नहीं चाहते थे कि देश के युवा प्यार-मोहब्बत में पड़े. वह चाहते थे कि देश के युवा सेना में भर्ती हो और देश की रक्षा करें. इस वजह से राजा ने सैनिकों की शादी तक पर रोक लगा दी. लेकिन उसी राज्य में संत वेलेंटाइन भी रहते थे. उन्होंने इस आदेश का कड़ा विरोध किया और कई प्रेमी जोड़ों की शादी करवाई. जब राजा को इस बात का पता चला तो उन्होंने संत को मौत के घाट उतरवा दिया. संत ने जिस दिन कुर्बानी दी उसी दिन को वैलेंटाइन डे के रूप में जाना जाता है.



7 दिन 7 अलग तरीके से प्यार का इजहार (Valentine Week)


ये भी पढ़ें- कई क्राउन अपने नाम कर चुकी एक्ट्रेस Amy Jackson के साथ कभी प्रेमी ने की थी मारपीट


7 फरवरी-  रोज डे (Rose Day)



प्यार के इजहार का सिलसिला रोज डे (Rose Day) के साथ शुरू होता है. जरूरी नहीं है कि पहले ही दिन आप अपने प्यार का इजहार कर दें. हो सकें तो इस दिन की शुरुआत दूसरे रंग के रोज देकर भी कर सकते हैं ताकि आप अपने पसंद के व्यक्ति का मन भाप सकें. अगर आप कपल हो या एक बहुत अच्छे दोस्त, इस दिन रेड रोज अपने पसंदीदा व्यक्ति को जरूर दें.  इससे लोग स्पेशल फील करते हैं.


8 फरवरी - प्रपोज डे (Propose Day)



इस पूरे हफ्ते के दूसरे दिन यानी 8 फरवरी को प्रपोज डे (Propose Day) मनाया जाता है.अगर आप किसी से अपनी दिल की बात कहना चाहते हैं तो यह एक अच्छा दिन है. पर ध्यान रहें कि प्रपोज करने के लिए अपनी भावनाओं को स्पष्ट तरीकें से अगले के सामने रखें. क्योंकि गिफ्ट्स से कहीं बढ़कर आपकी भावनाएं होती है जिसे सही तरीके से प्रकट करना बेहद जरूरी है. आपके शब्द ही होते हैं जो किसी के दिल तक पहुंचती है या दिल से उतरती है.


9 फरवरी - चॉकलेट डे (Chocoloate Day)



चॉकलेट डे (Chocolate Day) को भी आप हर किसी के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं. इस दिन को आप अपने दोस्तों, प्रेमी, परिवार, क्रश किसी के साथ भी चॉकलेट देकर मना सकते हैं.


ये भी पढ़ें- उर्वशी रौतेला ने कराया वर्ल्ड के टॉप 10 Sexiest Super Model 2021 में अपना नाम दर्ज


10 फरवरी - टेडी डे (Teddy Day)



टेडी डे (Teddy Day) को इसलिए सेलिब्रेट किया जाता है ताकि आप अपना बचपना एक-दूसरे के साथ शेयर कर सकें. कई लोग टेडी इसलिए भी देते हैं ताकि अगर कभी वह उनके साथ न रहें तो वह अपने पार्टनर को उस टेडी में फील कर सकें.


11 फरवरी - प्रॉमिस डे (Promise Day)



प्रॉमिस डे (Promise Day), प्रॉमिस का मतलब होता है वादा. यह कुछ ऐसा ही होता है जैसा की शादी के समय पति-पत्नी सात फेरों के साथ सात वचन देते हैं. लेकिन यहां सात वचन तो नहीं होते पर एक वचन जरूर होता है. कोशिश करें अपने पार्टनर से ऐसा ही वादा करें जो आप जीवनभर निभा सकें.


ये भी पढ़ें- 53 की उम्र में Pamela Anderson ने अपने ही बॉडीगार्ड से रचाई पांचवीं शादी


12 फरवरी - हग डे (Hug Day)



हग (Hug Day) का मतलब होता है केयर. जब आप किसी को गले लगाकर अपनी बात कहते हैं या किसी की बात सुनते हैं तो उससे जो सुकून मिलता है वह शायद ही कहीं और मिले.


13 फरवरी - किस डे (Kiss Day)



अगर आप  kiss से परहेज करते हैं तो बिल्कुल भी ऐसा न करें. कुछ लोग kiss के नाम से भी भड़क जाते हैं लेकिन यह हमारे स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक है. किस से हम कई प्रकार के तनाव से मुक्त होते हैं और अपने पार्टनर का रोमांटिक साइड देखने का Kiss से बेहतर कोई विकल्प नहीं है.आपका पार्टनर जिस तरह से आपको किस करता है, यह दर्शाता है कि वह कितना रोमांटिक है.


ये भी पढ़ें- Priyanka Chopra ने सेट किया साड़ी का न्यू ट्रेंड


14 फरवरी - वैलेंटाइन डे (Valentine Day)



फरवरी महीने के 7 दिनों के इस फेस्टिवल के आखिरी दिन यानी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे (Valentine Day)  मनाया जाता है. ऐसा नहीं है कि इस दिन के साथ प्यार का इजहार करना बंद हो जाता है लेकिन यह दिन आपके प्यार को और भी खास जरूर बनाता है. हो सकें तो अपने पार्टनर को स्पेशल फील करवाने के लिए साथ क्वालिटी टाइम जरूर स्पेंड करें.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.