Delhi में टूटा सर्दी का रिकॉर्ड, नवंबर में ही कांपी राजधानी

राजधानी दिल्ली में सर्दी बहुत भीषण और कंपाने वाली होती है, ये सर्वविदित है. राजधानी की सर्दी के बारे में देश भर में चर्चा होती रहती है. हालांकि इस बार पिछले 14 सालों का रिकॉर्ड टूट रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2020, 10:47 AM IST
  • अक्टूबर में भी टूटा था रिकॉर्ड
  • प्रदूषण के बाद भीषण सर्दी का प्रकोप
Delhi में टूटा सर्दी का रिकॉर्ड, नवंबर में ही कांपी राजधानी

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में सर्दी बहुत भीषण और कंपाने वाली होती है, ये सर्वविदित है. राजधानी की सर्दी के बारे में देश भर में चर्चा होती रहती है. हालांकि इस बार पिछले 14 सालों का रिकॉर्ड टूट रहा है. दिल्ली में जिस तरह की ठिठुरन नवम्बर में हुई है, ज्यादातर ऐसी ठिठुरन दिसंबर के महीने में होती थी.

इस बार दिल्ली में नवम्बर की शुरुआत से हो लोग अलाव का सहारा लेने को विवश हो गए और सुबह भीषण कोहरे से भी लोगों को जूझना पड़ा. मौसम विभाग का कहना है कि इस बार राजधानी में विगत कई सालों का रिकॉर्ड धराशाई होने जा रहा है.

अक्टूबर में भी टूटा था रिकॉर्ड

आपको बता दें कि साल 2020 में कई अविश्वसनीय घटनाएं घट रही हैं तो मौसम भी अनुमान के विपरीत ही चल रहा है. इस बार अक्तूबर भी बीते 58 सालों में सबसे ज्यादा ठंडा रही थी जो अनोखा रिकॉर्ड है.  अक्तूबर का औसत न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस रहा था जबकि, अक्तूबर में औसत न्यूनतम तापमान सामान्यतौर पर 19.1 डिग्री सेल्सियस रहता है.

क्लिक करें- भीम आर्मी और PFI ने मिलकर रची थी दिल्ली दंगों की साजिश? बड़ा खुलासा

उल्लेखनीय है कि इससे पहले वर्ष 1962 का अक्तूबर महीना इससे ज्यादा ठंडा रहा था. उस साल अक्तूबर का औसत न्यूनतम तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस रहा था.

प्रदूषण के बाद भीषण सर्दी का प्रकोप

मौसम विशेषज्ञ बता रहे हैं कि ये  असाधारण सबसे अधिक असाधारण और अविश्वसनीय परिस्थिति है जो दिल्ली में रहने वाले लोगों को परेशान करेगी. दिल्ली में आमतौर पर दिसंबर और जनवरी में शीतलहर देखने को मिलती है लेकिन, इस बार नवंबर में ही शीतलहर जैसी स्थिति बन रही है.

क्लिक करें- Covid 19 की चपेट में IAS अकादमी, 33 ट्रेनी अधिकारी निकले संक्रमित

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार सितंबर के बाद से ही आसमान साफ रहा है. इसके चलते दिन भर पैदा होने वाली गर्मी वातावरण से बाहर चली जाती है और रातें ठंडी हो जाती हैं. जबकि, पिछले दिनों आए पश्चिमी विक्षोभ के बाद उच्च हिमालयी क्षेत्रों में अच्छी बर्फबारी हुई है. इस समय हवा उधर की दिशा से ही आ रही है, जिससे ठंड में और इजाफा हुआ है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़