क्या ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना है सही? जानें

ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कई लोग इसे दूध के साथ तो कई लोग इसे भिगोकर खाना पसंद करते हैं. ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू भी बढ़ जाती है.

ड्राई फ्रूट्स का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कई लोग सुबह के समय दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. तो वहीं कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो ड्राई फ्रूट्स को रातभर भिगोकर रखने के बाद सुबह इनका सेवन करते हैं, लेकिन क्या ऐसा करना सही है? आइए आज इसी बारे में चर्चा करते हैं.

1 /6

ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाना आपकी सेहत के लिए लाभदायक होता है. भिगोकर रखने की वजह से इनमें पाए जाने वाले फाइटिक एसिड की मात्रा कम हो जाती है. इसकी वजह से ये आसानी से पच जाते हैं. इसके साथ ही इनमें मौजूद हार्मफुल प्रिजर्वेटिव भी नष्ट हो जाते हैं.  

2 /6

आप बादाम, अखरोट, अंजीर और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर इसका सेवन कर सकते हैं, लेकिन वहीं दूसरी ओर आपको काजू, पिस्ता और छुहारे जैसे ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर नहीं खाने चाहिए.

3 /6

ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर रखने की वजह से ये अंकुरित हो जाते हैं. इस वजह से इनकी न्यूट्रीशनल वैल्यू भी बढ़ जाती है. ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. 

4 /6

अगर आप ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर इसका सेवन करते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है. इसके अलावा रातभर ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर सुबह इसका सेवन करने से आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होता है. इससे कब्ज की समस्या में भी राहत मिल सकती है.  

5 /6

ड्राई फ्रूट्स का सेवन आपके दिमाग को तेज करने में भी मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिंस और मिनरल्स आपके ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

6 /6

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपको वेट लॉस में भी काफी मदद मिलता है. ये अनसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होते हैं, जो की आपके वजन को घटाने में मददगार होते हैं.