Karnataka Election 2023: वो चार वजहें, जो इस बार के कर्नाटक चुनाव को बनाती हैं खास

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने में बस गिनती के दिन बचे हैं. 10 मई को कर्नाटक में वोट डाला जाएगा. राज्य में सभी पार्टियों ने अपना मेनिफेस्टो भी जारी कर दिया है. जिसमें जनता को लुभाने के लिए कई सारे वादे किए गए हैं.

  • May 05, 2023, 15:48 PM IST

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होने में बस गिनती के दिन बचे हैं. 10 मई को कर्नाटक में वोट डाला जाएगा. राज्य में सभी पार्टियों ने अपना मेनिफेस्टो भी जारी कर दिया है. जिसमें जनता को लुभाने के लिए कई सारे वादे किए गए हैं. कर्नाटक के अलावा इस साल 9 राज्यों में चुनाव होने वाले हैं और यह चुनाव बीजेपी-कांग्रेस के लिए काफी महत्वपूर्ण है. देश में अगले साल लोकसभा चुनाव भी होने वाला है. आइए जानते हैं राजनीतिक पार्टियों के लिए कर्नाटक चुनाव क्यों महत्वपूर्ण है.

 

1 /5

कर्नाटक में 10 मई को वोट डाला जाएगा, इसका परिणाम 13 मई को आएगा. कर्नाटक के अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में भी इसी साल चुनाव होने वाला है. साल 2024 में लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के लिए यह चुनाव काफी महत्वपूर्ण है.

2 /5

बीजेपी के लिए कर्नाटक जीतना बेहद जरूरी है. दक्षिण में कर्नाटक एकमात्र ऐसा राज्य है जहां पर बीजेपी की सरकार है. बीजेपी कर्नाटक को दोबारा से जीतकर दक्षिण के बाकी राज्यों में भी अपनी पकड़ बनाना चाहेगी.  

3 /5

इस साल कई राज्यों में चुनाव होने वाले हैं. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों का आगामी लोकसभा चुनाव पर असर पड़ सकता है. कर्नाटक में जहां कांग्रेस जीतकर लोकसभा चुनाव से पहले अपने कार्यकर्ताओं में जोश भरना चाहेगी, वहीं बीजेपी राज्य में अपनी सत्ता बरकरार रखने की कोशिश में जुटी हैं.

4 /5

कर्नाटक पिछले कुछ समय से चर्चा में रहा है. कर्नाटक के शैक्षणिक संस्थाओं में हिजाब पहनने को लेकर काफी विरोध हो चुका है.  हिजाब के अलावा राज्य में टीपू सुल्तान बनाम सावरकर पर बहस भी देखने को मिली. ऐसे में देखना होगा कि इन मुद्दों का चुनाव पर कितना असर पड़ेगा.

5 /5

देश की जीडीपी में कर्नाटक लगभग 8 प्रतिशत का योगदान देता है. कर्नाटक भारत का सबसे प्रमुख आर्थिक राज्य है. ऐसे में यहां पूर्ण बहुमत की सरकार बनना राज्य की आर्थिक सेहत के लिए जरूरी है.