Buffalo Milk vs Cow Milk: बच्चों से लेकर बुजुर्गों के लिए गाय या भैंस कौन सा दूध है बेहतर, जानें एक्सपर्ट की राय

Cow Milk vs Buffalo Milk: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दूध पीने की सलाह दी जाती है. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन समेत कई तत्व पाए जाते हैं जो कि हड्डियों से लेकर दांतों को मजूबत बनाते हैं. वहीं लोगों में गाय का और भैंस का दूध को लेकर कन्फ्यूजन होती है कि सेहत के लिए कौन सा दूध अच्छा है. 

 

हड्डियों के विकास के लिए घरों में अक्सर दूध पीने की सलाह दी जाती है. दूध में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा के अनुसार दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी 12 और पोटेशियम पाया जाता है जो कि सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. वहीं बहुत लोगों के जेहन में सवाल आता है कि सेहत के लिए गाय का दूध या भैंस का दूध कौन सा दूध बेहतर होता है. चलिए बिना किसी देरी किए एक्सपर्ट से जानते हैं सेहत के लिए बेस्ट क्या है. 

 

1 /7

एक्सपर्ट के अनुसार दूध कई पोषक तत्वों का स्रोत होता है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. दूध में कैल्शिय पाया जाता है जो कि हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मददगार होता है. वहीं दूध में प्रोटीन पाया जाता है जो कि शरीर में ऊतकों के नवनिर्माण और मरम्मत के लिए जरूरी होता है.     

2 /7

रोजाना दूध का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरे कम हो सकता है , ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति जिसमें हड्डियां कमजोर होकर धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं. 

3 /7

गाय का दूध और भैंस का दूध दोनों के अपने फायदे और नुकसान होते हैं. कैलोरी की बात करें तो गाय के दूध में कैलोरी की मात्रा भैंस के दूध से कम होती है. अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो आप गाय के दूध का सेवन कर सकते हैं. 

4 /7

भैंस के दूध में प्रोटीन और आयरन की मात्रा गाय के दूध से अधिक पाई जाती है. जिन लोगों को प्रोटीन और आयरन की कमी है वह भैंस के दूध का सेवन कर सकते हैं. 

5 /7

गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है. 

6 /7

गाय का दूध और भैंस का दूध दोनों के अपने-अपने फायदे होते हैं. दोनों ही दूध सेहत के लिए अच्छा है. आप अपनी पसंद के आधार पर किसी भी एक दूध का चयन कर सकते हैं.     

7 /7

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.