सर्दियों में जरूरी है शरीर में ऑक्सीजन का स्तर मेंटेन करना, जानें 5 तरीके

सर्दियों में बहुत से लोग अक्सर ही ऑक्सीजन की कमी होने की दिक्कत से परेशान हो जाते हैं. ऐसे में उन्हें कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पर सकता है. लेकिन आप घर पर ही कुछ आसान तरीकों की मदद से ऑक्सीजन की कमी होने की समस्या से बच सकते हैं.

हमारे जीवन के लिए ऑक्सीजन सबसे महत्वपूर्ण तत्व होता है. इसके बिना कोई भी इंसान जीवित नहीं रह सकता है. सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है जिसकी वजह से आपको कई परेशानियों और दिक्कतों का सामना करना पर सकता है. ऐसे में आज हम आपको शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताएंगे.

 

1 /5

आपको रोजाना सही मात्रा में पानी पीने की आवश्यकता होती है. इसके लिए आप रोज कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं. इससे आपको शरीर में ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ता है.

2 /5

आप अपने शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को मेंटेन करने के लिए रोजाना ब्रीदिंग एक्सरसाइज जरूर करें. इससे आपके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल मेंटेन रहता है. साथ ही ऑक्सीजन की कमी का खतरा भी दूर रहता है.

3 /5

आप रोजाना खजूर का सेवन जरूर करें. खजूर कॉपर, आयरन, विटामिन्स और कई पोषक तत्वों से लैस होता है. ये आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. साथ ही ये आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी को भी दूर करता है.   

4 /5

ऑक्सीजन की कमी के खतरे को दूर करने के लिए आप ताड़ासन करें. इससे आपको फेफड़ों का ऊपरी भाग स्वस्थ रहता है. इसके साथ इस आसन को रोजाना करने से सांस लेने की प्रक्रिया में भी सुधार होता है.

5 /5

आप अपनी डाइट में आयरन से भरपूर चीजें जैसे की पत्तेदार सब्जियों को ऐड करें. इससे शरीर में खून की मात्रा भी बढ़ती है. इसके साथ ही ऑक्सीजन की कमी भी दूर होती है और इसका लेवल भी मेंटेन रहता है.