मसालों के नाम पर कंकड़, चूरा और भूसा तो नहीं खा रहे आप? ऐसे करें नकली मसाले की पहचान

Adulteration In Spices: भारत में बिना मसालों के खाना तो बनता ही नहीं है, हालांकि इन दिनों बाजार में मिलावट वाले मसालों की खूब बिक्री हो रही है, जो हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हैं. 

 


नई दिल्ली: Adulteration In Spices: भारत में पिछले कुछ समय से बाजार में नकली मसालों की भरमार बढ़ी है.  NCBI की एक रिपोर्ट के मुताबिक मुनाफाखोर मसालों में चूरा, लकड़ी, भूसा, घास और मिट्टी जैसी चीजें मिलाते हैं.  इसको लेकर फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने असली और नकली मसालों की पहचान करने के लिए कुछ टिप्स बताए हैं. 

 

1 /6

लाल मिर्च: लाल मिर्च मसाले को ज्यादा चटक दिखाने के लिए उसमें आर्टिफिशियल सिंथेटिक कलर मिलाया जाता है. इसकी पहचान करने के लिए 1 गिलास पानी लें और उसमें यह मसाला डालें. अगर आपको पानी के नीचे लाल रंग नजर आए तो समझ जाएं कि मसाले में पाउडर मिला है. 

2 /6

दालचीनी: दालचीनी में मुनाफाखोर कैसिया की छाल मिलाते हैं. ये असली है या मिलावट वाला इसका पता लगाने के लिए एक कागज पर दालचीनी को फैलाएं. असली दालचीनी की परत हल्की घूमी हुई हुई होती है जबकि कैसिया की छाल के अंदर कई सारी लेयर होती है. 

3 /6

हल्दी: नकली और असली हल्दी का पता लगाने के लिए एक गिलास में पानी डालें. शुद्ध हल्दी पानी में जाते ही हल्का पीला रंग छोड़ती है. वहीं अगर हल्दी मिलावट वाली होगी तो वह गाढ़ा रंग छोड़ेगी. ऐसा होने पर समझ जाएं कि हल्दी पाउडर फेक है. 

4 /6

केसर: कई लोग केसर में रंग देने के लिए उसमें भुट्टे के सूखे बालों को मिलाते हैं. इसका पता लगाने के लिए एक गिलास पानी लें और उसमें केसर के धागे डाल दें. नकली केसर जल्दी से अपना रंग छोड़ देगा. वहीं असली केसर अपना रंग धीरे-धीरे छोड़ता है. 

5 /6

धनिया पाउडर: धनिया पाउडर में कई लोग ईट या लकड़ी का बुरादा मिलाते हैं. इसका पता लगाने के लिए एक बड़े बर्तन में पानी डालें और फिर उसमें दनिया पाउडर छिड़क दें. अगर मसाले में बुरादा या कोई मिलावट वाली चीज होगी तो वह तुरंत उपर अलग से तैरने लगेगी. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.