कपूर के टोटके ही नहीं इलाज में भी होता है यूज, खुजली से लेकर बालों तक की समस्याओं को दूर करता है Camphor

सनातन धर्म में कपूर का पूजा-पाठ में यूज किया जाता है. माना जाता है कि कपूर जलाने से घर में सुख-शांति का वास होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कपूर का इस्तेमाल केवल पूजा-पाठ में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी किया जा सकता है. 

पूजा-पाठ और हवन के दौरान कपूर का इस्तेमाल किया जाता है. माना जाता है कि कपूर की महक से घर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर जाती हैं वहीं घर में सुख-शांति का वास होता है. ज्योतिष में कपूर के कई टोटके के बारे में बताया गया है जिनका इस्तेमाल कर जीवन के दुख दूर किए जा सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कपूर को केवल टोटके की तरह नहीं बल्कि दवाई की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे. 

 

1 /5

खुजली: अगर आपके शरीर के बाहरी हिस्से पर खुजली हो रही है तो आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. कपूर का इस्तेमाल करने से खुजली की समस्या दूर हो सकती है. कपूर और नारियल तेल को अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इसे खुजली वाली जगह पर लगा लें. ऐसा करने से खुजली से राहत मिलेगी.   

2 /5

डैंड्रफ: अगर आप बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो आप नारियल तेल और कपूर को मिक्सकर के बालों में लगा लें. ऐसा करने से आपके बालों का डैंड्रफ  कम हो जाएगा. आप रात के समय बालों में नारियल तेल और कपूर की मसाज कर अगली सुबह हेयर वॉश कर सकते हैं.   

3 /5

पैरों की सूजन: पैरों की सूजन को कम करने के लिए आप गर्म पानी में कपूर और नमक मिला लें. इसके बाद इस पानी में पैर डुबाकर रखें. सूजन और दर्द से राहत मिलेगी. वहीं नसों के दर्द से भी आराम मिलेगा. 

4 /5

बेदाग स्किन: कपूर का इस्तेमाल बेदाग स्किन के लिए भी किया जाता है. चेहरे पर कपूर और नारियल तेल को लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे हल्के हो जाते हैं. अगर आप भी दाग-धब्बों से परेशान हैं तो कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.