कभी शानोशौकत के लिए पूरी दुनिया में मशहूर थे ये 5 शहर, आज नक्शे से भी हैं गायब

एक समय पर अपनी दौलत, शोहरत और वैभव से हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करने वाले ये शहर आज दुनिया के नक्शे से ही गायब हैं. ये सिर्फ इतिहास तक ही अपनी पहचान बना पाए हैं. 

Historical Cities: एक समय पर अपनी दौलत, शोहरत और वैभव से हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करने वाले ये शहर आज दुनिया के नक्शे से ही गायब हैं. ये सिर्फ इतिहास तक ही अपनी पहचान बना पाए हैं. 

1 /5

जेड शहर ब्राजील के घने जंगलों में बसा है. एक वक्त पर यह दुनिया का सबसे आधुनिक शहर कहा जाता था, जहां सड़कें, मंदिर और पुलों का नेटवर्क था. जेड शहर की खोज साल 1753 एक पुर्तगाली ने की थी. वहीं साल 1925 में एक खोजकर्ता पर्सी फेवसेट भी इस शहर की खोज में गए थे, लेकिन वे फिर कभी वापस नहीं आए.   

2 /5

पॉम्पी रोम का सबसे खूबसूरत और पर्यटन स्थल वाला शहर था, जो 79 ईसा पूर्व के बाद एक ज्वालामुखी के फटने पर पूरी तरह तबाह हो गया था. इस हादसे के बाद से पूरा शहर और उसकी 20 हजार की आबादी चट्टानों और ज्वालामुखी के लावे में दब गई. खोजकर्ताओं ने इस शहर की साल 1748 में अचानक खोज की थी. 

3 /5

ट्रॉय शहर आज के समय में तुर्किये में स्थित है. इस एतिहासक शहर को साल 1870 में हेनरिच शीलमैनन ने खुदाई के दौरान खोजा था. ट्रॉय शहर ट्रोजन वॉर के लिए काफी चर्चा में रहा है. यह शहर स्कैमेंडर नदी के किनारे बसा था. बढ़ते अपराध के कारण ये शहर आज पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है.   

4 /5

जॉर्डन के नजदीक बसे इस सबसे पुराने शहर को एक समय पर दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में गिना जाता था. 363 ईसा पूर्व में एक भयंकर तूफान के कारण यह पूरी तरह तबाह हो गया था. इसके चलते पेट्रा की आबादी ने यहां से पलायन करना शुरू कर दिया था. साल 1812 में स्विट्जरलैंड के एक खोजकर्ता ने इस शहर को दोबारा खोजकर इसे दुनिया के सामने रखा था. 

5 /5

यह शहर साउथ अमेरिकी देश पेरू में स्थित है. इसे इंकाओं का खोया हुआ शहर भी कहा जाता है. माचु-पिच्चु दुनिया के 7 अजूबों में से एक है. ये शहर अपनी खूबसूरती के साथ ही कई रहस्यों के लिए भी जाना जाता है. साल 1911 में अमेरिकी इतिहासकार हिराम बिंघम ने इस शहर की दोबारा खोज की थी.