मोटापा कम करने के लिए न खाएं ये डाइट फूड्स, नहीं तो डबल हो जाएगा वजन

वजन कम करने के लिए मार्केट में कई तरह के Diet Foods मिलते हैं जैसे शुगर फ्री कोल्ड ड्रिंक्स, फ्रूट जूस आदि, इन फूड्स का सेवन करने से वजन कम होने की बजाए आपका मोटापा बढ़ सकता है. 

 

मोटापा करने के लिए लोग अपनी डाइट में बदलाव करते हैं. वजन को कम करने के लिए लोग डाइट फूड्स का सेवन करते हैं. बाजार में मिलने वाला डाइट फूड्स स्वाद में तो अच्छा होता है लेकिन इसका सेवन करने से आपका वजन कम नहीं होगा बल्कि डबल हो सकता है. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं वजन करने के लिए कौन से Diet Foods नहीं खाने चाहिए. 

 

1 /6

डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा के अनुसार जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन मार्केट में मिलने वाला पैकेट बंद फ्रूट जूस आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है. पैकेट बंद जूस का सेवन करने से वजन कम नहीं होगा बल्कि बढ़ सकता है.   

2 /6

मार्केट में मिलने वाले पैकेट बंद फ्रूट जूस में चीनी की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में इसका अधिक सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी अचानक बढ़ सकता है.   

3 /6

डायटीशियन के अनुसार वजन कम करने के लिए जूस की जगह आप ताजा फल का सेवन कर सकते हैं. ताजा फल में फाइबर होता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है. 

4 /6

 वजन कम के दौरान लोग अक्सर चाय के साथ डाइट बिस्कुट का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं डाइट बिस्कुट में फैट की मात्रा अधिक होती है ऐसे में आपका वजन कम नहीं हो सकता है. 

5 /6

मार्केट में इन दिनों शुगर फ्री कोल्ड ड्रिंक्स काफी ट्रेंड में है. अधिकतर लोग शुगर फ्री ड्रिंक्स का सेवन यह सोचकर करते हैं कि इसमें चीनी नहीं है यह 0 कैलोरी है लेकिन शुगर फ्री ड्रिंक्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर का यूज किया जाता है जो कि चीनी से भी ज्यादा खतरनाक होती है.   

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.