हाथों में कौड़ी पहनने से मिलते हैं ये 6 गजब के फायदे, जानकर नहीं होगा यकीन

कौड़ियों को हिंदू धर्म में काफी महत्व दिया जाता है. इसे माता लक्ष्मी का रूप भी माना जाता है. हाथों में कौड़ी को धारण करना बेहद ही शुभ होता है. ऐसे में अगर आप अपने हाथों में कौड़ी को पहनते हैं तो इससे आपको नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद मिलती है. साथ ही आप बुरी नजर से भी बचते हैं. 

समुद्र मंथन के दौरान माता लक्ष्मी के साथ ही कौड़ी भी बाहर निकली थी. यही कारण है की कौड़ियों को माता लक्ष्मी का रूप भी कहा जाता है. कौड़ियां काफी शुभ मानी जाती हैं. ऐसे में अगर आप इसे अपने हाथों में पहनते हैं तो इससे आपको कई तरह के फायदे मिल सकते हैं.

1 /6

शास्त्रों की मानें, तो हाथों में कौड़ी धारण करने से आपका भाग्य खुल सकता है. मान्यता है कि इसे पहनने से जीवन की सारी परेशानियां धीरे-धीरे दूर होने लगती हैं. इसके अलावा आस पास की नेगेटिव एनर्जी भी दूर होती है.

2 /6

बुरी नजर से बचने के लिए पीले कपड़े में कौड़ी को बांधकर हाथों में पहनें. मान्यता है कि इस उपाय से लंबे समय से सफलता के राह में आ रही बाधा दूर होती है. इसे धारण करने से नौकरी व व्यवसाय में सफलता भी मिलती है.

3 /6

कौड़ी को शौर्य का प्रतीक माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार अगर आप हाथों में कौड़ी धारण करते हैं तो इससे आपके ऊपर किसी भी तरह के जादू टोने का असर नहीं होता है.

4 /6

4. हाथों में कौड़ी पहनने से घर में हमेशा ही सुख समृद्धि का वास बना रहता है. इसके साथ ही माता लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है, जिससे घर में हमेशा खुशहाली बनी रहती है.  

5 /6

यदि आपके बच्चों को बार-बार बुरी नजर लग रही है, तो आप उनके हाथों में काले कपड़े में एक कौड़ी को लपेटकर बांध दें.

6 /6

हाथों में कौड़ी धारण करने से धन-धान्य में बरकत होती है. साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्ति होती है. लिहाजा आपको धन की कभी कमी नहीं होती है.