25 डिग्री टेंपरेचर में भी पसीने से तर कर सकते हैं ये 5 फूड्स, शरीर से आने लगेगी अजीब गंध

Foods That Can Make You Sweat: वैसे तो पसीना आने की प्रक्रिया नॉर्मल है, लेकिन कई बार इसके चलते शरीर से गंध भी निकलने लगती है. इन 5 चीजों का नियमित सेवन करने से आपको काफी पसीना आ सकता है. 

 

नई दिल्ली:  Foods That Can Make You Sweat: पसीना आना शरीर को ठंडा रखने का नेचुरल तरीका है. स्किन से निकलने वाली पसीने की हर एक बूंद हमारे शरीर के तापमान को बैलेंस करने में मदद करती है. वैसे तो पसीना आने की प्रक्रिया नॉर्मल है, लेकिन कई बार इसके चलते शरीर से गंध भी निकलने लगती है. 'द सन' में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक फूड एक्सपर्ट लूसी डायमंड ने उन 5 आहारों के बारे में बताया है, जिन्हें खाने से हमें काफी पसीना आ सकता है. 

 

1 /6

कैफीन: लूसी डायमंड के मुताबिक चाय-कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय पदार्थ हमारी ब्लड वेसल्स को संकरा बना देते हैं, जिससे शरीर का तापमान बढ़ सकता है. कैफीन सेंट्रल नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है और आपके पसीने की ग्रंथियों को भी एक्टिव कर सकता है. 

2 /6

प्रोटीन: वजन घटाने और भूख मिटाने के लिए प्रोटीन युक्त डाइट लेना जरूरी है, हालांकि यह पसीना भी बढ़ाता है. मीट जैसे प्रोटीनयुक्त चीजों को तोड़ने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत लगती है, जिससे शरीर का तापमान बढ़ सकता है और पसीना आ सकता है. 

3 /6

शुगरयुक्त फूड्स: लूसी डायमंड्स के मुताबिक ज्यादा शुगर वाले फूड्स खाने से आपका शरीर चीनी को प्रोसेस करने और उसे ऊर्जा में बदलने के लिए इंसुलिन का प्रोडक्शन करता है. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में शरीर जरूरत से ज्यादा इंसुलिन का प्रोडक्शन कर सकता है. इससे कुछ समय के लिए ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है, जिसे रिएक्टिव हाइपोग्लाइसीमिया कहा जाता है , जिससे आपको पसीना आता है.   

4 /6

प्रोसेस्ड फूड्स: चिप्स और फ्राइज जैसे प्रोसेस्ड फूड्स में सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है. वहीं सोडियम युक्त खाद्य पदार्थ शरीर में पानी जमाते हैं, जिसे हमारा शरीर पसीने के जरिए ठीक करने की कोशिश करता है. वहीं प्रोसेस्ड फूड्स को पचाने में भी काफी समय लगता है, जिसके चलते शरीर का तापमान बढ़ता है और पसीना आता है.   

5 /6

अल्कोहल: कई लोगों को लगता है कि चिल्ड बीयर या शराब में आइस क्यूब डालकर पीने से शरीर को ठंडक मिलती है, हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. फूड एक्सपर्ट लूसी डायमंड के मुताबिक शराब ब्लड वेसल्स को फैला देती है, जिससे स्किन में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है. ऐसे में आपको गर्मी महसूस होती है और ज्यादा पसीना आने लगता है. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.