Assembly Election 2024: महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव का ऐलान क्यों नहीं हुआ?

Maharashtra and Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं, लेकिन चुनाव आयोग ने आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन राज्यों में होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया. आइए, जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण है?

Maharashtra and Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: चुनाव आयोग ने विधानसभा जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. लोगों को उम्मीद थी कि महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव का ऐलान भी आज ही हो जाएगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

1 /5

चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनावों की तारीख का ऐलान कर दिया है. जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में चुनाव होने हैं, जबकि हरियाणा में 1 ही फेज में 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो जाएंगे. 4 अक्टूबर को दोनों राज्यों के चुनावी नतीजे आ जाएंगे. महाराष्ट्र और झारखंड में भी चुनाव होने हैं, लेकिन यहां सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान क्यों नहीं हुआ? आइए, जानते हैं   

2 /5

महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान क्यों नहीं किया गया? इसको लेकर मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार से सवाल किया गया था. इस पर उन्होंने कहा कि पिछली बार महाराष्ट्र और हरियाणा में साथ ही चुनाव हुए थे, लेकिन तब जम्मू-कश्मीर का फैक्टर नहीं था. उन्होंने कहा कि जितनी फोर्स है, उस हिसाब से फिलहाल दो राज्यों के ही चुनाव करवाए जा रहे हैं.   

3 /5

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने आगे कहा कि महाराष्ट्र और झारखंड के चुनाव की तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा. उन्होंने एक दूसरा फैक्टर भी सामने रखा. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में तेज बारिश हुई है. कई त्योहार भी हैं. जैसे- गणेश चतुर्थी, पितृ पक्ष, नवरात्रि और दिवाली. इसलिए इन दो राज्यों के चुनाव का ऐलान बाद में होगा.   

4 /5

बता दें कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 1 अक्टूबर को वोटिंग होनी है. चार अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आने हैं. 5 सितंबर को इसको लेकर अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. 12 सितंबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे. नाम वापसी की अंतिम तारीख 16 सितंबर है.  

5 /5

जम्मू-कश्मीर में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में चुनाव होने हैं. 4 अक्टूबर को यहां के नतीजे आएंगे. धारा-370 हटाने के बाद यहां पहली बार विधानसभा चुनाव होने हैं. कुल 87.09 लाख वोटर वोट करेंगे.