Vinesh Phogat News: विनेश फोगाट की जा सकती थी जान, कोच ने किया उस रात से जुड़ा खुलासा!

Vinesh Phogat News: पेरिस ओलंपिक में कुश्ती के फाइनल मुकाबले से विनेश फोगाट को बाहर कर दिया गया था, जिसके बाद वे मेडल से वंचित रह गई थीं. विनेश ने CAS में भी अपील की, लेकिन इसे खारिज कर दिया. अब विनेश फोगाट के कोच ने बड़ा खुलासा किया है.

Vinesh Phogat News: विनेश फोगाट के कोच वूलर एकॉस ने एक इंटरव्यू दिया है. इसमें उन्होंने उस रात की कहानी बताई है, जब विनेश फोगाट ने वजन कम करने के लिए कड़ी मशक्कत की थी. आइए, जानते है कि उन्होंने क्या कहा है.

1 /5

पेरिस ओलंपिक में कुश्ती के फाइनल मुकाबले से बाहर हुईं विनेश फोगाट को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. विनेश के कोच वूलर एकॉस ने दावा किया है कि पेरिस ओलंपिक के दौरान एक मूमेंट ऐसा आया था, जब उन्हें लगा कि विनेश फोगाट ने अपनी जान न गंवा दें. आइए जानते हैं कि विनेश फोगाट के कोच ने क्या बयान दिया है?

2 /5

विनेश फोगाट के कोच वूलर एकॉस ने एक इंटरव्यू में बताया है कि विनेश जैसे अपना वेट कम करने की कोशिश की, तब उन्हें देखकर ऐसा लगा कि कहीं उनकी जान न चली जाए. विनेश फोगाट का वजन सेमीफाइनल के बाद 2.7 किलो बढ़ा था. वह एक घनता 20 मिनट तक वर्कआउट करती रहीं, फिर भी डेढ़ किलो वजन ज्यादा था. फिर विनेश ने 50 मिनट तक सौना सेशन किया. लेकिन इसमें पसीना निकला ही नहीं.   

3 /5

लेकिन विनेश फोगाट ने हार नहीं मानी. उन्होंने कार्डियो मशीन पर खूब सारा वर्कआउट किया. आधी रात से लेकर सुबह 5.30 बजे तक विनेश फोगाट रेसलिंग और कार्डियो कर रही थीं. वे इतनी थक गई थीं कि कई बार गिर गईं. कोच ने कहा- मुझे सच में ऐसा लगा जैसे उनकी जान को खतरा है.   

4 /5

इतनी सारी मेहनत करने के बाद भी विनेश फोगाट का 100 ग्राम वजन ज्यादा मिला और वे डिसक्वालिफाई हो गईं. विनेश ने डिसक्वालिफाई होने के बाद अपने कोच से कहा- कोच, आप निराश मत होइए. मैंने दुनिया की बेस्ट पहलवान को मुकाबला हराया है. मैंने लक्ष्य को हासिल कर लिया है. मैंने ये साबित किया है कि मैं बेस्ट पहलवानों में से एक हूं. हमारा गेम प्लान कारगर रहा. मेडल तो महज एक चीज है, बाकी तो प्रदर्शन मायने रखता है.

5 /5

गौरतलब है कि विनेश फोगाट को कुश्ती के फाइनल मुकाबले से 100 ग्राम वजन अधिक होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया था. विनेश ने सिल्वर मेडल पाने के लिए CAS में अपील की थी. लेकिन कोर्ट ने उनकी अपील को खारिज कर दिया, जिसके बाद विनेश को मेडल नहीं मिला.