कंप्यूटर से भी ज्यादा तेज होगा दिमाग, बस रात को कर लें ये 1 काम

दिमाग शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा है. दिमाग को स्वस्थ बनाने डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं. आइए जानते हैं रात के समय दिमाग को तेज करने के लिए क्या करना चाहिए. 

दूध हड्डियों और मांसपेशियों के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है. दूध का सेवन करने से थकान और कमजोरी दूर होती है. वहीं अगर दूध के साथ बादाम खाते हैं तो यह दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद होता है. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं  हैं. 

1 /6

रात को दूध पीकर सोने से नींद अच्छी आती है. साइंस डायरेक्ट के अनुसार दूध शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन बनाता है. मेलाटोनिन हार्मोन से इंसान को अच्छी नींद आती है. रात को सोने से पहले दूध और बादाम का सेवन करना चाहिए. 

2 /6

दूध पीने से शरीर को जरूरी कैल्शियम मिलता है. जो कि हड्डियों के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है. बादाम और दूध का सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

3 /6

बादा में रॉबोफ्लेविन और एल करनीटाईयन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने में मददगार होते हैं. ऐसे में दूध के साथ बादाम का सेवन करने से दिमाग की कोशिकाएं तेज होती है. रोजाना दूध और बादाम का सेवन करने से याददाश्त भी अच्छी होती है. 

4 /6

बादाम और दूध का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल रहता है. दूध और बादाम का सेवन करने से दिल की बीमारियों का रिस्क भी कम हो जाता है. 

5 /6

पीने का सही समय  रात को सोने से लगभग 1-2 घंटे पहले दूध पीना चाहिए. वहीं कुछ लोग दूध में चीनी डालकर पीते हैं वहीं आप कोशिश करें कि आपके दूध में चीनी बिल्कुल भी ना हो. 

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.