सुबह उठते ही शरीर में दिख सकते हैं हाई बीपी के ये लक्षण, समय रहते कर लें ये काम

High Blood Pressure: अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग हाई बीपी की समस्या से परेशान रहते हैं. गलत खान-पान की वजह से कम उम्र के लोग भी हाई बीपी जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हो रहे हैं. 

 

हाई बीपी एक गंभीर समस्या हो सकती है. बीपी अनहेल्दी लाइफस्टाल और खराब खान पान की वजह से होती है. वहीं अब कम उम्र के लोग भी हाई बीपी की बीमारी का शिकार हो रहे हैं. इस लेख में हम आपको बीपी के लक्षणों के बारे में बताएंगे. 

1 /5

सुबह उठने के बाद अगर आपको कुछ समय तक धुंधला दिखाई देता है, तो यह हाई बीपी का लक्षण हो सकता है. दरअसल हाई बीपी में ब्लड का दबाव नॉर्मल से ज्यादा हो जाता है तो इससे आंखों पर तनाव पड़ जाता है. हाई बीपी की वजह से रेटिना की वाहिकाओं को नुकसान हो सकता है. इस वजह से धुंधला दिख सकता है.   

2 /5

सुबह के समय चक्कर जैसा महसूस होना हाई बीपी का संकेत हो सकता है. ऐसे में तुरंत अपना ब्लड प्रेशर चेक करवाना चाहिए. सुबह के समय चक्कर आने को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

3 /5

सुबह उठने के साथ ही उल्टी और मतली की समस्या हो तो यह हाई ब्लड प्रेशर का लक्षण हो सकता है. ऐसे में आपको तुरंत अपना बीपी चेक करवाना चाहिए.   

4 /5

हाई ब्लड प्रेशर का एक लक्षण थकान महसूस होना भी है. हाई ब्लड प्रेशर के दौरान लोग थकान महसूस करते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के दौरान सांस फूलना भी असामान्य नहीं होता है. ऐसे में डॉक्टर के पास तुरंत जाएं. 

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.