बच्चों की ये खास क्वालिटी उन्हें बनाती है सबसे मजबूत, कहीं आपका बच्चा तो नहीं रह गया इसमें पीछे?

Emotionally Intelligent Kid: इमोशनली इंटेलिजेंट बच्चे अपनी भावनाओं पर कंट्रोल रख सकते हैं.  वे दूसरों सामाजिक रिश्ते आसानी से बना लेते हैं. उनमें आत्मविश्वास भी कूट-कूटकर भरा होता है. ऐसे बच्चों में तनाव की समस्या भी कम देखी जाती है. 

नई दिल्ली: Emotionally Intelligent Kid: बच्चों को शारीरिक के अलावा मानसिक रूप से मजबूत बनाना भी बेहद जरूरी होता है. भावनात्मक रूप से मजबूत न होने पर बच्चा अकेलेपन से गुजर सकता है. इससे उसका बिहेवियर चिड़चिड़ा भी हो सकता है. ऐसे में बच्चों की अच्छे से केयर करें. मानसिक रूप से स्वस्थ होने पर बच्चे में ये क्वालिटी दिखती है. अगर आपके बच्चे में ये क्वालिटी है तो समझ जाएं कि वह इमोशनली इंटेलिजेंट है. 

1 /6

इमोशनली इंटेलिजेंट बच्चे अपनी भावनाओं पर कंट्रोल रख सकते हैं.  वे दूसरों सामाजिक रिश्ते आसानी से बना लेते हैं. उनमें आत्मविश्वास भी कूट-कूटकर भरा होता है. ऐसे बच्चों में तनाव की समस्या भी कम देखी जाती है. इमोशनली इंटेलिजेंट बच्चे दूसरों की परेशानी को जल्दी महसूस कर लेते हैं और उसे दूर करने में उनकी मदद भी करते हैं.   

2 /6

दूसरों के लिए रखते हैं सहानुभूति: इमोशनली इंटेलिजेंट बच्चे दूसरो की भावनाओं को आसानी से समझ जाते हैं. वे अपने परेशान साथियों की हरसंभव मदद करने की कोशिश भी करते हैं. इमोशनली इंटेलिजेंट बच्चे अपनी भावनाओं और विचारों को खुलकर शेयर करते हैं. 

3 /6

अच्छी होती है कम्यूनिकेशन स्किल: इमोशनली इंटेलिजेंट बच्चों की कम्यूनिकेशन स्किल भी काफी अच्छी होती है. ये बच्चे अपनी बातों को खुलकर सबके सामने रखते हैं. ऐसे बच्चों के पास आप जो भी परेशानी लेकर जाएंगे वे उसे ध्यान से सुनेंगे और अपनी राय देंगे. 

4 /6

खुलकर शेयर करते हैं फीलिंग: जो बच्चे अपनी भावनाओं को एकदम खुलकर सबसे सामने शेयर करते हैं वे भी इमोशनली बेहद इंटेलिजेंट माने जाते हैं. ऐसे बच्चे खुलकर हंसकर, रोकर और नाराज होकर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं. वहीं ऐसा करते हुए उन्हें किसी भी तरह की हिचक महसूस नहीं होती है.  

5 /6

दूसरों की फिलिंग की कदर करते हैं: इमोशनली इंटेलिजेंट बच्चें हमेशा अपने शब्दों का अच्छे से चुनाव करते हैं ताकी सामने वाले व्यक्ति की भावनाओं को बिल्कुल ठेस न पहुंचे. ऐसे बच्चे बेहद ही सहजता से नए रिश्ते बना लेते हैं. इन्हें सामाजिक तौर पर काफी पसंद किया जाता है. समाज इन बच्चों की काफी अहमियत भी होती है.   

6 /6

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.