कमजोर हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत बना देंगे ये हरे दाने! कई रोगों में मिलता है आराम

Health Tips: सब्जियों में कैलोरी इतनी कम होती है कि इनके सेवन से वजन बढ़ने जैसी भी कोई समस्या नहीं होती है. वैसे तो अलग-अलग तरह की सब्जियां हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होती है लेकिन सेम की सब्जी का अपना महत्व है.

Health Tips: जब बात पोषक आहार की आती है तो सब्जियों का विशेष महत्व है. सब्जियों में अच्छी मात्रा में विटामिन और फाइबर होते हैं जो हमारे शरीर की क्रियात्मक क्षमता में अहम भूमिका निभाते हैं.

1 /6

सेम सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. यह खाने में भी स्वादिष्ट होता हैं. लोग इसे अपनी डाइट में भी शामिल करते है. मटर जैसी दिखने वाली सेम की फली में विटामिन सी और विटामिन ए होता है. फाइबर भी उच्च मात्रा में होता है. यह डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रोल, अधिक वजन जैसी समस्याओं में एक बढ़िया आहार बन जाती है.

2 /6

फाइबर के चलते पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में सेम की सब्जी बेहद असरदार मानी जाती है. इसमें पाए जाने वाला फाइबर लंबे समय तक पेट भरे रहने का एहसास दिलाता है. इसलिए डाइट वाले लोग भी सेम की फली को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानते है.

3 /6

सेम की फली में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जो कई रोगों के लिए रामबाण का काम करते है. सेम के सेवन से गले का दर्द, सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से फौरन आराम मिलता है. बुखार, सूजन, खुजली की परेशानी, उल्टी, दस्त, मूत्र संबंधी समस्या, पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी सेम का उपयोग बेहद गुणकारी है.

4 /6

सेम में मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन के स्तर को नियंत्रित रखने में मददगार होता है और एनीमिया से बचाव करता है. इसके अलावा सेम का सेवन हृदय संबधी रोगों में भी लाभदायक हो सकता है. सेम की फली में मौजूद मैग्नीशियम अनिद्रा की समस्या को दूर करता है. अगर आपको नींद नहीं आने की समस्या है तो इसका नियमित सेवन करने से लाभ मिल सकता है.

5 /6

सेम में पाए जाने वाले तत्व हड्डी को मजबूत बनाने के साथ मसूड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. सेम मस्तिष्क के विकास के लिए भी लाभदायक है. इस तरह से सेम आपके सेहत के लिए काफी अच्छी है.

6 /6

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी बीमारी या खास स्वास्थ्य संबंधी समस्या की वजह से डॉक्टर से परामर्श लेना अनिवार्य है. इसलिए किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)