Sheikh Hasina Net Worth: शेख हसीना अपने नौकर से भी गरीब, कुल संपत्ति जानकर चौंक जाएंगे आप!

Sheikh Hasina Net Worth: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री रहीं शेख हसीना की नेटवर्थ उनके नौकर से भी कम है. हसीना लगातार 15 साल तक बांग्लादेश की प्रधानमंत्री रही हैं. फिर भी उनकी नेटवर्थ काफी कम है. आइए, जानते हैं उनकी नेटवर्थ और इनकम. 

नई दिल्ली: Sheikh Hasina Net Worth: शेख हसीना ने बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. वे फिलहाल भारत में हैं. हसीना लंदन जाना चाहती हैं, लेकिन अभी तक UK सरकार से उन्हें मंजूरी नहीं मिली है. इसी बीच शेख हसीना की नेटवर्थ वायरल हो रही है. आइए जानते हैं उनकी नेटवर्थ कितनी है?

1 /5

शेख हसीना साल 2009 से लगातार बांगलादेश की प्रधानमंत्री हैं. वे 15 साल से बांग्लादेश में शासन चला रही थीं. लेकिन अब उनके खिलाफ देश की जनता ने विद्रोह कर दिया और उन्हें देश छोड़कर जाना पड़ा. फिलहाल शेख हसीना ने भारत में शरण ली है. जल्द ही वे किसी अन्य देश में जा सकती हैं.    

2 /5

कुछ समय पहले एक रिपोर्ट सामने आई थी. इसमें दावा किया गया कि शेख हसीना के नौकर के पास 284 करोड़ रुपये की संपत्ति है. शेख हसीना का नौकर अब अमेरिका में रहता है. उसका नाम जहांगीर आलम बताया गया था. इसके बाद से ही कयास लगने लगे थे कि जब नौकर के पास इतनी संपत्ति है तो शेख हसीना कितनी अमीर होंगी?   

3 /5

लेकिन हम आपको बता दें कि संपत्ति के मामले में शेख हसीना अपने नौकर से काफी पीछे हैं. 2024 में हुए बांग्लादेश के आम चुनाव में शेख हसीना ने चुनाव आयोग को अपनी संपत्ति का रिकॉर्ड दिया था. चुनावी हलफनामे में हसीना ने अपनी कुल संपत्ति 4.36 करोड़ बांग्लादेशी टका यानी 3.14 करोड़ भारतीय रुपये बताई थी.   

4 /5

शेख हसीना के पास 6 एकड़ की कृषि भूमि है. उनकी कमाई का मुख्य जरिया मछली पालन और प्रधानमंत्री पद के लिए मिलने वाली सैलरी है. शेख हसीना को बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के तौर पर सालाना 9.92 लाख रुपये की सैलरी मिलती है. वे 2009 से PM हैं.  

5 /5

गौतलब है कि शेख हसीना के पिता शेख मुजीब उर रहमान बांग्लादेश के राष्ट्रपिता कहे जाते हैं. वे बांग्लादेश के राष्ट्रपति भी रहे हैं. ईस्ट और वेस्ट पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में ईस्ट पाकिस्तान (बांग्लादेश) की जीत हुई थी. तब मुजीब उर रहमान पाकिस्तान की जेल में बंद थे. उन्हें वहां से रिहा करके बांग्लादेश लाया गया और देश की कमान सौंपी गई.