इन 4 योगासन से रुक सकता है हेयर फॉल, हो जाएंगे कमर तक लंबे बाल

योग सेहत के लिए काफी जरूरी होता है. योगा सदियों पुरानी तकनीक है जो कि इंसान को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाती है. क्या आप जानते हैं योग न केवल सेहत बल्कि ब्यूटी को बढ़ाने का भी काम करती है. योगासन की मदद से स्किन को चमकदार और बालों घना बनाया जा सकता है.

योग सेहत के लिए काफी जरूरी होता है. योगा सदियों पुरानी तकनीक है जो कि इंसान को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाती है. क्या आप जानते हैं योग न केवल सेहत बल्कि ब्यूटी को बढ़ाने का भी काम करती है. योगासन की मदद से स्किन को चमकदार और बालों घना बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं योगासन की मदद से कैसे बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है. ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने कुछ योगासन के बारे में बताया है जिसकी मदद से बालों की ग्रोथ अच्छी की जा सकती है. 

1 /5

बालासन यह योगासन बालों के झड़ने से रोकने में मदद करेगा. दरअसल बालासन तनाव और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है. तनाव और पाचन संबंधी परेशानियों की वजह से हेयर फॉल होता है. ऐसे में बालों की ग्रोथ के लिए आप बालासन योग कर सकते हैं. इस मुद्रा में आप छोटे बच्चे की तरह बैठते हैं. रोजाना इस योग को करने से तनाव दूर होगा साथ ही हेयर फॉल की समस्या दूर होगी.   

2 /5

मत्स्यासन मत्स्यासन आसन मन को शांत करने के लिए मददगार होता है. इस आसन का रोजाना अभ्यास करने से तनाव दूर होता है जिससे बालों का झड़ना कम होता है. इस आसन को करने से स्कैल्प में अच्छे से ब्लड फ्लो होता स्कैल्प को जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन मिलता है. ऐसे में बालों की ग्रोथ के लिए आप रोजाना इस आसन को सकते हैं. 

3 /5

वज्रासन वज्रासन बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद है. इस आसन की मदद से पेट की समस्याएं दूर होती है. जब पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है तो बालों और स्किन से जुड़ी समस्या भी कम होने लगती है. रोजाना वज्रासन आसन करने से हेयर फॉल में काफी हद तक कमी आएगी.   

4 /5

सर्वांगासन सर्वांगासन एक पूर्ण बॉडी वर्कआउट है, जो विभिन्न मांसपेशियों पर काम करता है. इस आसन को करने से ब्लड फ्लो सिर तक जाता है जिससे स्कैल्प को पोषण मिलता है. ड्राई और पतल बालों वाले लोगों के लिए यह आसन बेहद लाभकारी है. 

5 /5

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.