धरती में स्वर्ग से कम नहीं हैं ये 5 जगहें, फिर भी घूमने नहीं जाते लोग

Least Visited Countries In The World: दक्षिण प्रशांत में स्थित यह छोटा सा देश खूबसूरती में किसी स्वर्ग से कम नहीं है. यहां हर साल लगभग 29,000 पर्यटक आते हैं. लगभग 1,000 द्वीपों से मिलकर बने इस द्वीप में दूसरे विश्व युद्ध के कई अवशेष हैं.

 

नई दिल्ली: Least Visited Countries In The World: एक ओर जहां दुनियाभर में पर्यटन बढ़ रहा है तो वहीं कुछ ऐसी भी जगहें हैं, जो अभी भी लोगों की नजरों से काफी दूर बने हुए हैं. ऐसा नहीं है कि ये जगह खूबसूरती और आकर्षण में कम है, बल्कि यहां तो आप अच्छा-खासा एडवेंचर भी कर सकते हैं. अगर आप भी दुनिया की भीड़ से दूर किसी ऐसी ही जगह की तलाश में है तो हम आपको बताते हैं कि दुनिया में सबसे कम देखे जाने वाले देशों के बारे में. आप यहां अच्छी-खासी ट्रिप का आनंद उठा सकते हैं. 

1 /5

तुवालू: प्रशांत महासागर में स्थित यह छोटे द्वीप वाला राष्ट्र दुनिया में सबसे कम विजिट किया जाने वाला देश है. यह सालभर में केवल 3,700 पर्यटक ही जाते हैं. यहां पर आपको प्राचीन समुद्र तट, क्रिस्टल जितना साफ पानी और प्राकृतिक सुंदरता काफी देखने को मिलेगी. ये जगह आपको स्लो लाइफ जीने का तरीका बताता है, हालांकि यही कारण बड़े पैमाने पर उधर पर्यटन को रोकता है.   

2 /5

मार्शल आइलैंड्स: प्रशांत महासागर में स्थित मार्शल आइलैंड हर साल 6,100 पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. गोताखोरों और स्नोर्कलर्स के लिए ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है. यहां पर आपको दूसरे विश्व युद्ध के  अवशेष, जैसे डूबे हुए जहाज और विमान भी देखने को मिल जाएंगे. अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण भी इस जगह पर कम पर्यटक आते हैं. 

3 /5

नियू: दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित यह छोटा सा द्वीप राष्ट्र हर साल मात्र 10,200 पर्यटकों को ही अपनी ओर आकर्षित करता है. यहां पर आपको विशाल गुफाएं, उबड़-खाबड़ चूने और पत्थर की चट्टानें मिल जाएंगी. स्नोर्कलिंग और डाइविंग के लिए ये जगह आदर्श है. नियू का शांत वातावरण, छोटी आबादी और अछूती प्राकृतिक सुंदरता इस जगह को संरक्षण प्रदान करती है. 

4 /5

किरिबाती: मध्य प्रशांत महासागर में स्थित यह छोटा सा देश अपने अनूठे सांस्कृतिक अनुभवों और लुभावनों समुद्री दृश्यों के लिए जाना जाता है. यहां पर किरिबाती गिल्बर्ट आइलैंड, फीनिक्स आइलैंड और लाइन आइलैंड आकर्षण का सबसे बड़ा केंद्र है. सीमित हवाई संपर्क और दूरस्थ स्थान के बावजूद ये जगह एडवेंचर की तलाश कर रहे यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करता है. 

5 /5

सोलोमन आइलैंड: दक्षिण प्रशांत में स्थित यह छोटा सा देश खूबसूरती में किसी स्वर्ग से कम नहीं है. यहां हर साल लगभग 29,000 पर्यटक आते हैं. लगभग 1,000 द्वीपों से मिलकर बने इस द्वीप में दूसरे विश्व युद्ध के कई अवशेष हैं. कम विकसित होने के कारण भी जो लोग यहां घूमने जाते हैं इसकी सुंदरता और अछूते प्राकृतिक सौंदर्य पर मोहित हुए बिना नहीं रहते.