Vinesh Phogat Story: विनेश फोगाट हर बार मेडल से कुछ ही कदम दूर रह जाती हैं, किस्मत नहीं देती साथ, जानें धाकड़ गर्ल का पूरा सफर

Vinesh Phogat Story: पेरिस ओलंपिक 2024 से भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को डिसक्वालीफाई कर दिया गया है. ऐसे में पूरे देशभर के लोगों का दिल टूट गया है. ऐसे में चलिए आज जानते हैं कि कैसे मेडल से कुछ कदम की दूरी पर ही विनेश का सपना अधूरा रह जाता है.

 

Vinesh Phogat Story: पेरिस ओलंपिक 2024 से भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट का डिसक्वालीफाई होना पूरे देश के लिए दिल तोड़ने वाली खबर है. उम्मीद की जा रही थी कि विनेश अगर गोल्ड नहीं ला पाईं तो कम से कम वह सिल्वर मेडल जीतकर तो पूरे देशवासियों का सिर गर्व से ऊंचा कर ही देंगी, लेकिन अब ज्यादा वजन होने के कारण वह खेल से ही बाहर कर दी गई है. ऐसे में चलिए जानते है कि हर बार विनेश कैसे मेडल पाने से चूक जाती हैं.

1 /6

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को मेडल मिलने की उम्मीदों पर पानी फिर गया है. महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट बीते दिन ही कुश्ती के फाइनल में पहुंची थीं. भारत को उनसे गोल्ड मैडल की उम्मीद थी, लेकिन बुधवार को फाइनल होने से पहले ही विनेश डिसक्वालीफाई हो गई हैं. इसकी वजह उनके बढ़े हुए वजन को बताया जा रहा है. ऐसे में भारतीयों का दिल टूट गया है.

2 /6

विनेश फोगाट ने क्यूबा की युसनेलिस गुजमैन लोपेज को 5.0 से हराकर पेरिस ओलंपिक में महिला कुश्ती के 50 किलोवर्ग में अपने लिए जगह बनाई थीं. उम्मीद की जा रही थी कि विनेश गोल्ड जीतकर ही भारत लौटेंगी. विनेश ने यहां तक पहुंचने के लिए कई सपने संजोए और कई मुश्किलों का सामना किया था. अगर विनेश आज डिसकॉलीफाई न की जाती तो कम से कम वह सिल्वर तो लेकर ही आतीं.

3 /6

विनेश ने 12 सालों तक नाकामयाबी झेलने के लिए बाद ओलंपिक के फाइनल में अपने लिए जगह बनाकर इतिहास रच दिया था. 5 साल से भी ज्यादा वक्त तक 53 किग्रा में कॉम्पिटिशियन करने के बाद विनेश फोगाट 50 किग्रा में आई थीं. उन्होंने ओलंपिक क्वालीफायर से पहले ट्रायल मुकाबलों में ही काफी परेशानियां झेलीं. इसके बाद 2016 में रियो ओलंपिक के दौरान एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट के फटने की वजह से उन्हें घुटने की सर्जरी भी झेलनी पड़ी. इस कारण उनका करियर लगभग खत्म ही माना जा रहा था.

4 /6

मेडल पाने का अपना सपना साकार करने के लिए विनेश फोगाट 2020 में टोक्यो ओलंपिक में भी पहुंची थीं. यहां वह 53 किग्रा वर्ग में रही थीं. इस दौरान विनेश टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई थीं, जिसमें में उनका वेनेसा कलादज़िंस्काया के साथ कॉम्पिटिशियन हुआ. हालांकि, विनेश वेनेसा से हार गईं और एक बार फिर उनका मेडल पाने का सपना अधूरा ही रह गया.

5 /6

विनेश फोगाट उस समय अचानक सुर्खियों में आ गई जब वह दिल्ली की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन में शामिल हुईं. वह भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन में शरीक हुई थीं, उन पर यौन उत्पीड़न और धमकी देने जैसे गंभीर आरोप लगे थे. इस पूरे विवाद में पुलिस से लेकर अदालत और सरकार ने भी हस्तक्षेप किए.

6 /6

150 ग्राम वजन ज्यादा होने के कारण अब विनेश फोगाट को कोई मेडल नहीं दिया जाएगा, उन्हें खाली हाथ ही भारत लौटना होगा. USA की जिस रेसलर के साथ विनेश का मुकाबला होने वाला था अब उन्हें बिना लड़े ही गोल्ड मेडल दे दिया गया है, क्योंकि विनेश डिसक्वालीफाई कर दी गई हैं. उनके अलावा 2 अन्य खिलाड़ियों को ब्रॉन्ज मेडल दिया जाएगा. इसका मतलब सिल्वर मेडल किसी को नहीं मिलेगा.